logo-image

Cyclone Mandus: ‘मैंडूस' आज चेन्नई तट से गुजरेगा, भारी बारिश के अलर्ट के बीच स्कूल-कॉलेज बंद

देशभर में मौसम के बदलते मिजाज के बीच दक्षिण राज्य से बड़ी खबर सामने आई है.

Updated on: 09 Dec 2022, 02:06 PM

highlights

  • चक्रवाती तूफान मैंडूस का मंडराया खतरा
  • तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • एनडीआरएफ की 12 टीम ने संभाला मोर्चा

नई दिल्ली:

Cyclone Mandus Alert: देशभर में मौसम के बदलते मिजाज के बीच दक्षिण राज्य से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से तमिलनाडु (Tamil Nadu) में चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandus) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ये तूफान तटवर्ती इलाकों से होकर गुजरेगा. ऐसे में चेन्नई समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावन जताई गई है. बीते कुछ घंटों से इन इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से पुद्दुचेरी में भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं तूफान को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ की टीम ने भी मोर्चा संभाल लिया है. बताया जा रहा है कि जोरदार बारिश के अलर्ट के चलते कई जिलों में स्कूलों और कॉलेजों की भी छुट्टी कर दी गई है. 

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी
चक्रवाती तूफान को लेकर तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसका असर भी देखने को मिल रहा है. कई हिस्सों में सुबह से ही मौसम ने पूरी तरह करवट ले भी ली है. जिन इलाकों को अलर्ट मोड पर रखा गया है उनमें तिरुवल्लुर, चेन्नई, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Jodhpur: शादी समारोह में सिलेंडर ब्लास्ट, 5 मरे; 60 से ज्यादा बाराती घायल

इसके अलावा भी कई जिलों में मध्य से अच्छी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन इलाकों की बात करें तो इनमें तिरुचिरापल्ली, तिरुपत्तर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, करुर, इरोड, रानीपेट्टई, अरियालुर, कल्लाकुरिची जैसे इलाके शामिल हैं. 

यहां पर रेड अलर्ट
चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम में देखने को मिल सकता है. यही वजह है कि इन इलाकों में आईएमडी ने सबसे बड़ा अलर्ट रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही पुद्दुचेरी के उत्तर तटीय इलाकों को लेकर भी विभाग की ओर से सबसे बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. 

NDRF ने की टीमें तैनात
साइक्लोन मैंडूस से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम ने भी मोर्चा संभाल लिया है. ये टीमें 10 अलग-अलग जिलों में तैनात की गई हैं. कुल 12 टीमों की तैनाती की गई है. मिली जानकारी के मुताबिक चक्रवाती तूफान देर रात आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा तट को पार कर सकता है. 

यह भी पढे़ं - Clothes Vastu Tips: रात में भूलकर भी न धोएं कपड़े, घर की चली जाएगी सुख-समृद्धि-शांति

हवाओं की रफ्तार भी 100 के पार
मौसम विभाग की ओर से चक्रवाती तूफान के दौरान कई इलाकों में तेज रफ्तार की भी चेतावनी दी गई है. इसके तहत हवाओं की रफ्तार 105 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में मछुआरों को भी समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है और जिन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है, वहां लोगों से अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से निकलने की अपील भी की गई है.