logo-image

'आजादी का अमृत महोत्सव' क्यों मना रही भारत सरकार? अमित शाह ने दिया जवाब

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने बताया कि आखिर क्या वजह है कि भारत सरकार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' इतने बड़े पैमाने पर मनाने की योजना बनाई. 'संकल्प से सिद्धि' सम्मेलन...

Updated on: 04 Aug 2022, 03:15 PM

highlights

  • बेंगलुरु में गृह मंत्री अमित शाह
  • आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर रखी बात
  • 'संकल्प से सिद्धि तक' कैंपेन के तहत पहुंचे थे बेंगलुरु

बेंगलुरु:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने बताया कि आखिर क्या वजह है कि भारत सरकार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' इतने बड़े पैमाने पर मनाने की योजना बनाई. 'संकल्प से सिद्धि' सम्मेलन के तीसरे संस्करण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का निर्णय देश के प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार ने लिया है. इसके पीछे 3 उद्देश्य हैं. पहला, देश की नई पीढ़ी देशभक्ति से सरोबार होकर देश के विकास के साथ जुड़े. और जिन लाखों लोगों ने देश को आजादी दिलाने में अपना जो बलिदान दिया है, उनके इतिहास और बलिदान के साथ अपने आप को जोड़ सके.

अमित शाह ने गिनाई तीन ये वजहें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह मनाने के पीछे की दूसरी वजह बताते हुए कहा कि 75 साल तक हमारे देश ने कई क्षेत्र में कई उपलब्धियां प्राप्त की, उन सभी को जनता तक पहुंचाना है. उन्होंने तीसरी वजह गिनाते हुए कहा कि हमें संकल्प करना है कि जब शताब्दी मनाई जाएगी तब भारत कहां खड़ा होगा और दुनिया का भारत कैसे नेतृत्व करेगा? और साथ ही इस संकल्प को सिद्ध करने के लिए भी योजना बनानी है.

ये भी पढ़ें: हरिद्वार में फूटा कोरोना बम, जिला जेल में 70 कैदी मिले कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक में कैबिनेट विस्तार पर नजर

राजनीतिक जानकारों की मानें तो अमित शाह की बेंगलुरु यात्रा काफी अहम है. कर्नाटक सरकार में कैबिनेट विस्तार भी होना है. अमित शाह की इस यात्रा पर राजनीतिक जानकारों की भी नजर है. चूंकि अब कर्नाटक में विधानसभा चुनाव भी होंगे. ऐसे में बीजेपी उसकी भी तैयारियों में जुट जाएगी. बता दें कि अमित शाह दोपहर 1.20 बजे बेंगलुरु पहुंचे थे, जहां बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील और कैबिनेट मंत्री गोविंद एम. करजोल, डॉ. सी.एन. अश्वत्नारायण जैसे वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया.