News Nation Logo
Banner

बसवराज बोम्मई बुधवार को लेंगे कर्नाटक CM पद की शपथ

कर्नाटक में पिछले कुछ समय से सत्तारुढ़ भाजपा (BJP) में चल रहे राजनीतिक राजनीतिक संशय पर बादल छंट गया है. कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्माई (Basavaraj Bommai) राज्य का नया सीएम नियुक्त कर लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Jul 2021, 10:23:18 PM
Basavaraj Bommai

बसवराज बोम्मई बुधवार को लेंगे कर्नाटक CM पद की शपथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • बोम्मई ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया
  • कर्नाटक में तीन उपमुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं
  •  

नई दिल्ली:

Karnataka new chief minister oath : कर्नाटक में पिछले कुछ समय से सत्तारुढ़ भाजपा (BJP) में चल रहे राजनीतिक राजनीतिक संशय पर बादल छंट गया है. कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) राज्य का नया सीएम नियुक्त कर लिया गया है. भाजपा विधायक दल की बैठक में बीएस येदियुरप्पा ने बसवराज बोम्मई के नाम पर प्रस्ताव रखा, जिसे सभी ने स्वीकार कर लिया है. बसवराज अब बुधवार की सुबह 11 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के अनुसार, इस दौरान नए मुख्यमंत्री के साथ कर्नाटक में तीन उपमुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : राकेश अस्थाना दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बनाए गए

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त करते हुए सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए बसवराज बोम्मई ने मंगलवार की रात को राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. निवर्तमान मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी उनके साथ राजभवन पहुंचे. बोम्मई बुधवार को  राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे.

कर्नाटक के नए सीएम चुनने के बाद बसवराज बोम्मई ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हम राज्य में COVID-19 और बाढ़ से लड़ने के लिए सभी उपाय करेंगे. राज्य की वर्तमान स्थिति में यह एक बड़ी जिम्मेदारी है. मैं गरीबों के कल्याण के लिए काम करने का प्रयास करूंगा. यह जन-समर्थक और गरीब-समर्थक शासन होगा.

बोम्मई के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मीडिया से बात करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि उन्हें भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों, केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और जी. किशन रेड्डी की अध्यक्षता वाले विधायक दल ने सर्वसम्मति से चुना है. उन्होंने कहा कि हम खुश हैं. वह अच्छा काम करने में सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें : हड़प्पायुगीन शहर धोलावीरा के विश्व धरोहर घोषित होने पर प्रधानमंत्री ने जताई खुशी

सूत्रों ने बताया कि बोम्मई के तीन उपमुख्यमंत्रियों के साथ शपथ लेने की संभावना है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि पूर्व मंत्री बी. श्रीरामुलु, आर. अशोक और गोविंद करजोल के शपथ लेने की उम्मीद है, यह देखते हुए कि यह सामाजिक इंजीनियरिंग का एक उपाय है, जहां अनुसूचित जाति, जनजाति और वोक्कालिगा समुदायों के उम्मीदवारों को अवसर दिया जाता है.

पूर्व मंत्री सी.पी. योगेश्वर और बसवनगौड़ा पाटिल यतनाल ने घोषणा की कि वे आलाकमान के आदेशों का पालन करेंगे. मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल विधायक अरविंद बेलाड ने कहा कि बोम्मई उनके मार्गदर्शक हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने एक अच्छा फैसला लिया है. बोम्मई एक अनुभवी नेता हैं. यह पार्टी और लोगों की मदद करने जा रही है. वह स्वतंत्र रूप से पार्टी का नेतृत्व करेंगे. उनके पास समाज के लिए एक कल्याणकारी दृष्टिकोण है.

First Published : 27 Jul 2021, 10:00:17 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.