logo-image

राकेश अस्थाना दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बनाए गए

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के IPS अधिकारी हैं. सेवानिवृत्त होने से 3 दिन पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Updated on: 27 Jul 2021, 10:41 PM

नई दिल्ली :

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. अस्थाना को सेवानिवृत्त होने से तीन दिन पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया, इससे पहले ही बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस कमिश्नर का एडिशनल चार्ज दिया गया था. राकेश अस्थाना को कमिश्नर बनाने के साथ 1 साल का एक्सटेंशन भी दिया गया है.

गृहमंत्रालय ने मंगलवार की देर शाम को ये आदेश जारी किया. आपको बता दें कि आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से की है. अस्थाना के पिता हरे कृष्ण अस्थाना झारखंड के उसी नेतरहाट विद्यालय में शिक्षक थे, जहां से उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी. हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद अस्थाना आगे की पढ़ाई करने के लिए रांची के सेंट जेवियर कॉलेज चले गए थे. राकेश अस्थाना का आईपीएस में चयन के बाद गुजरात कैडर मिला था. संयुक्त बिहार में चारा घोटाले से संबंधित मामले की जांच में भी राकेश अस्थाना की अहम भूमिका रही थी.

राकेश अस्थाना सीबीआई के एसपी रहते हुए बिहार के चर्चित चारा घोटाले की जांच भी उनके ही नेतृत्व में की गई थी. सीबीआई में रहते हुए तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ हुए विवाद के बाद राकेश अस्थाना मीडिया की सुर्खियों में आए थे. जिसके बाद सीबीआई से राकेश अस्थाना का तबादला कर दिया गया था. राकेश अस्थाना डीजी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अतिरिक्त प्रभार में भी हैं.