logo-image

फेरबदल से पहले मंत्रियों ने सौंपा इस्तीफा तो CM वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने मंत्रिमंडल किया भंग

Andhra Pradesh Cabinet Reshuffle : आंध्र प्रदेश में मंत्रिमंडल का पुनर्गठन होना है. इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट की अंतिम बैठक हुई.

Updated on: 07 Apr 2022, 08:28 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश में मंत्रिमंडल का पुनर्गठन होने वाला है
  • आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट की अंतिम बैठक हुई
  • 11 अप्रैल को नए मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता

नई दिल्ली:

Andhra Pradesh Cabinet Reshuffle : आंध्र प्रदेश में मंत्रिमंडल का पुनर्गठन होना है. इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट की अंतिम बैठक हुई. इस बैठक में सभी मंत्रियों ने राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी (CM YS Jagan Mohan Reddy) को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. साथ ही सीएम रेड्डी ने मंत्रिमंडल भंग कर दिया है. बताया जा रहा है कि 11 अप्रैल को नए मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता है.  

यह भी पढ़ें : CM भगवंत मान का पत्र- गैंगस्टर्स के खिलाफ लड़ाई को फ्रंट पर लीड करें CP-SSP

आंध्र प्रदेश वाईएसआरसीपी पेर्नी वेंकटरमैया ने कहा कि जगन मोहन रेड्डी मंत्रिमंडल के सभी 24 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. कर्तव्यों को फिर से सौंपने के लिए यह पार्टी का निर्णय था. इसे लेकर सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने बुधवार को राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन के साथ एक मीटिंग की थी. इस बैठक में मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन पर विस्तार से चर्चा की गई.

इस बार नए नेता मंत्री बनाए जाएंगे. मौजूदा कैबिनेट में से कम-से-कम चार को फिर से मौका मिल सकता है. नए मंत्रिमंडल के गठन में जाति मानदंड की अहम भूमिका हो सकती है. जब सीएम रेड्डी ने 30 मई, 2019 को सीएम के रूप में पदभार संभाला था, तब ही ऐलान किया था कि ढाई साल बाद वह अपने मंत्रिमंडल को पूरी तरह बदल देंगे और नए लोगों को मौका देंगे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में संसद भंग पर सुनवाई पूरी, आज रात 8 बजे फैसला सुनाएगा SC

रेड्डी मंत्रिमंडल ने आठ जून, 2019 को शपथ ली थी और आठ दिसंबर, 2021 तक इन मंत्रियों को पद पर रहना था. कोरोना महामारी समेत कई कारणों की वजह से कैबिनेट पुनर्गठन को टाल दिया गया था. पिछले महीने सीएम ने ऐलान किया था कि वह उगादी (2 अप्रैल को पड़ने वाले तेलुगु नववर्ष दिवस) और फिर नए जिलों के गठन के बाद मंत्रिमंडल के पुनर्गठन का कार्य करेंगे. राज्य में 13 नए जिलों का गठन चार अप्रैल को किया गया था, प्रदेश में अब जिलों की कुल संख्या 26 हो गई है.