logo-image

कोरोना काल में मृतकों का सबसे करीबी रिश्तेदार बना यह शख्स, किए 64 लोगों के अंतिम संस्कार

कोरोना से मरने वालों का उनके परिवार की गैरमौजदूगी में ही अंतिम संस्कार किया जा रहा है. हालांकि राजस्थान में विष्णु एक ऐसा योद्धा, जो संक्रमण काल में मृतकों का सबसे करीबी रिश्तेदार बना है.

Updated on: 16 May 2020, 10:15 AM

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर जारी है. राज्य में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो मरने वालों का भी आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है. इस घातक वायरस से मरने वालों का उनके परिवार की गैरमौजदूगी में ही अंतिम संस्कार किया जा रहा है. हालांकि राजस्थान में विष्णु एक ऐसा योद्धा, जो संक्रमण काल में मृतकों का सबसे करीबी रिश्तेदार बना है. विष्णु नाम के इस शख्स ने अब तक कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वाले 64 लोगों का अंतिम संस्कार किया है. इस दौरान वह दो महीने से अपने घर नहीं लौटा है.

यह भी पढ़ें: दो ट्रकों के बीच भीषण टक्कर, गोरखपुर जा रहे 23 मजदूरों की हादसे में मौत, 35 से अधिक घायल

विष्णु कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करता है. उसने जयपुर में हुई 64 मौतों का अंतिम संस्कार किया है. विष्णु ने दो महीने से अपने परिजनों का चेहरा सिर्फ मोबाइल फोन पर ही देखा है. हालांकि विष्णु इस काम को अकेला नहीं करता है, उसके साथी पंकज, मनीष, मंगल, अर्जुन और सूरज ने इस काम में भागीदारी निभाई है. विष्णु और साथी एक धर्मशाला में रह रहे हैं. कोरोना वायरस के कारण ये लोग घर भी नहीं जाते हैं.

विष्णु और उसके साथियों ने जयपुर में 64 मृतकों में से 26 मुस्लिम मित्रों को कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक भी किया है. उन्होंने बताया कि 13 अंतिम संस्कार में मृतक के परिवार का कोई सदस्य नहीं पहुंचा. ऐसे में विष्णु व साथी अभी तक मरने वाले 64 लोगों के सबसे करीबी रिश्तेदार बन गए हैं. विष्णु के घर उसका 3 साल का बेटा और छह महीने की बेटी. विष्णु और उनके साथियों की कोरोना रिपोर्ट अभी तक नेगेटिव ही रही है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी मेरे सबसे अच्‍छे दोस्‍त, अमेरिका भारत को दान करेगा वेंटिलेटर : डोनाल्‍ड ट्रंप

बता दें कि राजस्थान में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 4,747 हो गई है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 125 हो गयी है. केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 63 हो गया है, जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 10 रोगियों की मौत हो चुकी है. राजस्थान में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं, जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया.

यह वीडियो देखें: