logo-image

होटल इंडस्ट्री को संजीवनी की कवायद, होटल्स में क्वारंटाइन होंगे NRI

लॉकडाउन के कारण तमाम औद्योगिक गतिविधियां बंद थीं. हालांकि अब सरकार धीरे-धीरे फैक्ट्रियों को सशर्त मंजूरी दे रही हैं

Updated on: 12 May 2020, 01:17 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन के कारण तमाम औद्योगिक गतिविधियां बंद थीं. हालांकि अब सरकार धीरे-धीरे फैक्ट्रियों को सशर्त मंजूरी दे रही हैं. लॉकडाउन के कारण होटल इंडस्ट्री पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. होटल बंद हैं और कर्मचारी घरों में बैठे हैं. इस सबके बीच सरकार ने फैसला किया है कि जो राजस्थानी विदेश से राजस्थानलौटना चाहते हैं, उन्हें ना तो क्वारन्टीन सेंटर में रखा जाएगा और ना ही होम क्वारन्टीन किया जाएगा, वे होटलों में 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहेंगे और उन्हें ही खानपान से लेकर कमरे के किराये का सारा खर्च देना होगा.

ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद पर्यटन नगरी जयपुर, जोधपूर, उदयपुर, बीकानेर,जैसलमेर अलवर में करीब 10 हजार कमरे तैयार किये हैं गए है हाई, मीडियम औऱ स्टेंडर्ड श्रेणी के कमरे तलाशे जा रहे हैं. अभी तक जयपुर में 3 हजार, जोधपुर में 1500, उदयपुर में 1500, बीकानेर में 1000,जैसलमेर में 1000 और अलवर में 1500 कमरे तैयार किये हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

वहीं बात करें कोरोना के मामलों की तो देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है. सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के 46,008 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 22,454 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 31.73 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. सोमवार सुबह से कुल 87 मौतों में से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 36 लोगों की मौत हुई. इसके बाद गुजरात में 20, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई. पश्चिम बंगाल में पांच और हरियाणा तथा जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. देश में अब तक इस वायरस से कुल 2,293 लोगों की मौत हो चुकी है.