logo-image

खुशखबरी: 60 लाख छात्रों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेगी सरकार, मिलेगी इतनी रकम

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बढ़ी खबर है, राज्य सरकार अब उनके खातों में सीधे रुपए ट्रांसफर करेगी...सरकार ने यह बता दिया है कि अकाउंट में कितनी रकम डाली जाएगी.

Updated on: 10 Dec 2021, 05:17 PM

नई दिल्ली:

अगर आप छात्र हैं और राजस्थान (Rajasthan) के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार अब छात्रों के खाते में डायरे​क्ट मनी ट्रांसफर की जाएगी. सबसे खास बात यह है कि एक एक से कक्षा 8वीं तक के छात्र-छात्राओं को सरकार की इस सुविधा का लाभ होगा. दरअसल, राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 8वीं तक के छात्रों को मुफ्त यूनिफॉर्म देने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार छात्रों के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर करेगी. राज्य की ओर से 60 लाख छात्र-छात्राओं को इस स्कीम का फायदा मिल सकेगा. 

यह भी पढ़ें: गोद में बच्चा लिए हुए युवक को यूपी पुलिस ने लाठी से पीटा, Video हुआ Viral

इस सुविधा के तहत राज्य की गहलोत सरकार प्रत्येक विद्यार्थी पर लगभग 600 रुपये खर्च करेगी. सरकार की ओर से यह धन राशि छात्रों के बैंक में ट्रांसफर की जाएगी. जिससे वह स्कूल के लिए अपनी यूनिफॉर्म सिला सकेगा. राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से यह फैसला पहले ही ले लिया गया था कि कक्षा एक से कक्षा आठ तक के बच्चों को यूनिफॉर्म मुफ्त दी जाएगी. आपको बता दें कि राज्य सरकार ने इस बार स्कूलों की यूनिफॉर्म चेंज कर दी है. नई व्यवस्था के तहत अब छात्रों के लिए हल्के नीले रंग की कमीज और डार्क ग्रे रंग की पैंट ही मान्य होगी. जबकि छात्राओं के लिए हल्के नीले रंग का कुर्ता-शर्ट व गहरे ग्रे रंग की सलवार या स्कर्ट रखी गई है. हालांकि छात्राओं के इसके साथ ही गहरे ग्रे रंग की चुन्नी भी ओढ़नी होगी.