News Nation Logo
Banner

राजस्थान में कब खुलेंगे स्कूल, अब 5 मंत्रियों की कमेटी करेगी तय

Rajasthan School Re-Open : राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) दो अगस्त से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के अपने फैसले से पलट गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Jul 2021, 11:28:26 PM
cm ashok gehlot

सीएम अशोक गहलोत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Rajasthan School Re-Open : राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) दो अगस्त से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के अपने फैसले से पलट गई है. पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे कि नहीं, इसे लेकर 5 सदस्यीय मंत्रियों की कमेटी गठित की गई है, जो तय करेगी कि स्कूल कब खुलने चाहिए. लोगों की तीखी प्रतिक्रिया मिलने के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Sarkar) ने यह कमेटी गठित की है. राज्य मंत्री परिषद की बैठक में शिक्षण संस्थाओं को खोलने का सैद्धांतिक निर्णय लिया गया था.  

यह भी पढ़ें : कल 8:30 बजे अषाढ़ पूर्णिमा धम्म चक्र के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे संबोधित

पिछले दिनों राजस्थान सरकार की कैबिनेट बैठक में तय किया गया था कि पहली क्लास से लेकर 12 तक के सभी शिक्षण संस्थाएं दो अगस्त से खोल दिए जाएंगे, लेकिन ज्यादातर परिजनों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की आपत्ति के बाद राजस्थान सरकार ने अपने फैसले पर यूटर्न ले लिया है. मंत्रियों की कमेटी की सिफारिश के बाद अब राजस्थान सरकार कोई फैसला लेगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 सदस्य मंत्रियों की कमेटी गठित की है. प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं को खोलने की तिथि और एसओपी के लिए समिति गठित की गई है. राज्यमंत्री परिषद की बैठक में शिक्षण संस्थाओं को खोलने का सैद्धांतिक निर्णय लिया गया था. इस कमेटी में मंत्री रघु शर्मा, गोविंद सिंह डोटासरा, लालचंद कटारिया, डॉ सुभाष गर्ग और भंवर सिंह भाटी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : तेलंगाना हादसे पर PM मोदी ने जताया शोक, दो-दो लाख मुआवजे की घोषणा

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की नजह से देश में लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे हैं. हालांकि, विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन ही कक्षाएं चलाई जा रही हैं. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से कोविड के केसों में गिरावट आ रही है, जिसके बाद कई राज्य स्कूल खोलने की तैयारी में लग गए हैं. इसी क्रम में गुजरात के बाद मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल खुलेंगे. सोमवार और गुरुवार को 12वीं तथा मंगलवार और शुक्रवार को 11वीं की कक्षाएं लगेंगी. हालांकि, स्कूलों में अन्य एक्टिविटी, प्रार्थना सभा और स्विमिंग पूल पर रोक रहेगी. शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन अनिवार्य है. वैक्सीनेशन ना होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी. 50% क्षमता के साथ स्कूल खुल रहे हैं.

First Published : 23 Jul 2021, 11:02:20 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.