logo-image

Rajasthan: वंदे भारत को बेपटरी करने की साजिश, ट्रैक पर पत्थर और लोहे की कडियां दिखीं

Rajasthan: वंदे भारत सोमवार को जयपुर से वापस उदयपुर की ओर आ रही थी. इस दौरान रेल की पटरियों पर बड़ी संख्या में पत्थर और लोहे की कड़ियां रखी हुईं थी

Updated on: 02 Oct 2023, 07:00 PM

highlights

  • कड़ियां रखकर ट्रेन को डिरेल करने का प्रयास किया
  • पटरियों पर बड़ी संख्या में पत्थर दिखे
  • रेलवे पुलिस मामले की छानबीन करने में जुट गई

नई दिल्ली:

Rajasthan: राजस्थान के उदरपुर जिले में सोमवार को बड़ा ट्रेन हादसा होने से बच गया. यह हादसा हाल में शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन के साथ हो सकता था. उदयपुर-जयपुर के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इसके बाद से वंदे भारत एक्सप्रेस 24 सितंबर से लगातार उदयपुर मार्ग से चल रही है. वंदे भारत सोमवार को जयपुर से वापस उदयपुर की ओर आ रही थी.  इस दौरान रेल की पटरियों पर बड़ी संख्या में पत्थर और लोहे की कड़ियां रखी हुईं थी. वंदे भारत ट्रेन को बेपटरी करने की कोशिश की गई. 

ये भी पढ़ें: PM Modi MP Visit: ग्वालियर में बोले पीएम मोदी, कहा- इनको देश का डंका बजना अच्छा नहीं लगता, इन्हें कुर्सी की चिंता

इस रूप में वंदे भारत को शुरू हुए अभी मात्र 10 दिन हुए हैं. ऐसा तीसरी बार है कि वंदे भारत ट्रेन बड़े हादसे का शिकार होने से बची है. ट्रायल के वक्त इस ट्रेन से एक मावेशी टकरा गया था. ट्रेन के आगे के पोर्शन को इस दौरान नुकसान हुआ था. उसके 2 दिन बाद ट्रेन की बोगी में लगे कांच को तोड़ डाला गया. इस बार ट्रेन को बेपटरी करने की कोशिश हुई. पटरी पर पत्थर और लोहे की कड़ियां रखकर ट्रेन को डिरेल करने का प्रयास किया गया. 

ट्रेन चालक की सूझबूझ की वजह से हादसा टला

वंदे भारत एक्सप्रेस सोमवार को सुबह के वक्त उदयपुर से चली थी. जो मावली-चित्तौड़गढ़ से होते हुए सुबह 9:55 बजे गंगरार से गुजरने वाली थी. आगे सोनीयाना स्टेशन के बीच ट्रेन की पटरी पर पत्थर और लोहे की कड़ियां मिली. इस पर ट्रेन चली लेकिन ट्रेन चालक की सूझबूझ की वजह से कुछ ही दूर तक ट्रेन चलने के बाद तुरंत ट्रेन    को रोक दिया गया. नीचे उतरकर देखा तो पटरी पर लोहे की कड़ियां और पत्थर रखे हुए थे.

जीआरपीएफ पुलिस मामले की छानबीन में जुटी 

इस दौरान रेलवे पुलिस भी पहुंची. रेलवे पुलिस मामले की छानबीन करने में जुट गई है. वह यह खोजने में लगी है ​कि आखिर पटरी पर पत्थर और कड़ियां किसने रखी थी? रेलवे के बड़े अधिकारी मामले की गहनता से छानबीन करने में जुटे हुए हैं. रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई होगी.