logo-image

राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को क्रॉस वोटिंग का डर, विधायक पहुंचे होटल

राज्य सभा चुनाव में क्रास वोटिंग के डर से राजस्थान में कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी आज अपने विधायकों की बाड़ेबंदी कर दी है. सभी विधायकों को जयपुर में बीजेपी दफ्तर से बसों में टोंक रोड पर निजी होटल क्राउन प्लाजा ले जाया गया है.

Updated on: 16 Jun 2020, 06:27 PM

जयपुर:

राज्य सभा चुनाव में क्रास वोटिंग के डर से राजस्थान में कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी आज अपने विधायकों की बाड़ेबंदी कर दी है. सभी विधायकों को जयपुर में बीजेपी दफ्तर से बसों में टोंक रोड पर निजी होटल क्राउन प्लाजा ले जाया गया है. हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया बीजेपी की इस बाड़ेबंदी में नहीं पहुंची. राजे धौलपुर में अपने महल में हैं. बीजेपी के साथ सहयोगी दल आरएलपी के 3 विधायक भी बीजेपी विधायकों के साथ बाड़ेंबदी में रहेंगे.

यह भी पढ़ें- Exclusive: बनते बिगड़ते भारत-चीन के रिश्तों पर एक नजर 1949-2020

3 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने दो दो प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. बीजेपी ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को उतारा है. राज्यसभा चुनाव को लेकर भाजपा विधायक दल की बैठक प्रदेश भाजपा मुख्यालय में आयोजित हुई. इस बैठक के बाद सभी विधायकों को बसों में बैठाकर एक होटल में भेजा गया. 19 जून को राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए चुनाव होना है.

यह भी पढ़ें- किन-किन जगहों पर है भारत चीन का विवाद, जानें एक क्लिक में

विधायकों की संख्या बल के हिसाब से भाजपा की एक सीट पक्की है. जबकि एक और सीट जीतने के लिए भाजपा ने ओंकार सिंह लखावत को मैदान में उतारा है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, "हमने अपने विधायकों को प्रशिक्षण और ऐसे अन्य उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए एक महीने पहले ही एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित करने का फैसला कर लिया था." दो दिन विधायक होटल में रहेंगे. हमारे विधायकों को अगले दो दिनों के लिए मतदान और कानून के मुद्दों पर प्रशिक्षित किया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 18 जून को जयपुर पहुंचेंगी और विधायकों से मुलाकात करेंगी.

यह भी पढ़ें- 'लद्दाख को डोकलाम न समझे भारत', ग्लोबल टाइम्स के ज़रिए चीन ने दी धमकी

इस बीच, राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने पुष्टि की है कि क्रॉस वोटिंग का खतरा भाजपा और कांग्रेस दोनों को है. क्योंकि दोनों के पास लगभग 20-30 नए विधायक हैं. जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में कभी मतदान नहीं किया है. लिहाजा मतदान पैटर्न पर एक पूर्वाभ्यास यहां किया जाएगा और भाजपा गठबंधन के सहयोगी आरएलपी विधायक भी इसमें शामिल होंगे. वहीं सत्ता रूढ़ कांग्रेस पार्टी ने पहले ही विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए एक होटल में शरण ले रखी है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि दो सीटों पर पार्टी के ही प्रत्याशी चुनाव जीतेंगे.