logo-image

राजस्थान में इस दिवाली नहीं होगी आतिशबाजी, CM अशोक गहलोत ने पटाखों पर लगाया बैन

राजस्थान की गहलोत सरकार ने महामारी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को देखते हुए दिवाली पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिवाली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है.

Updated on: 02 Nov 2020, 09:37 AM

जयपुर:

राजस्थान की गहलोत सरकार ने महामारी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को देखते हुए दिवाली पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिवाली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है. दरअसल, पटाखों से निकले जहरीले धुएं की वजह से कोरोना मरीजों को काफी परेशानी हो सकती हैं. यहीं वजह है कि राजस्थान सरकार ने दिवाली पर पटाखों और आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया हैं. 

और पढ़ें: राजस्थान में फिर गुर्जर समुदाय का आंदोलन, आरक्षण के लिए आज महापंचायत

 सीएम गहलोत ने कहा कि आतिशबाजी से निकलने वाले धुएं के कारण कोरोना मरीजों के साथ ही श्वास और दिल के मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दिवाली पर लोग आतिशबाजी से बचें. उन्होंने पटाखों के विक्रय के अस्थायी लासेंस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि शादी और अन्य समारोह में भी पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात कही है.

गहलोत ने पटाखों के साथ ही बिना फिटनेस के धुआं उगलने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में प्रदेशवासियों की जीवन की रक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि है.

 मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली व स्पेन जैसे विकसित देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है. कई देशों को तो पुनः लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ा है. हमारे यहां भी ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो जाए, इसे देखते हुए हमें भी सावधानी बरतनी होगी.

ये भी पढ़ें: पटाखों पर SC के आदेश का उल्लंघन, दिल्ली में 8-11 नवंबर तक ट्रकों की एंट्री पर लगा बैन

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2000 चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए. परीक्षा परिणाम में चयनित चिकित्सकों को समस्त प्रक्रिया 10 दिन के भीतर पूरी कर जल्द नियुक्ति दी जाए. इससे कोरोना सहित अन्य रोगों के उपचार में मदद मिलेगी. 

बता दें कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को दस और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1917 हो गई. वहीं 1754 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,98,747 हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि रविवार शाम छह बजे तक के बीते 24 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से दस और मौतें हुई हैं. इससे मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 1917 हो गयी है. जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 375, जोधपुर में 185, बीकानेर में 140, अजमेर में 142, कोटा में 116, भरतपुर में 95 व पाली में 75 मौतें हो चुकी हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)