logo-image

अग्निपथ का लगातार विरोध जारी, 27 को राजस्थान के जोधपुर में 1 लाख लोगों की रैली का ऐलान

देश में सेना भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. राजस्थान में चौथे दिन भी लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. राज्य के कई जिलों में उग्र प्रदर्शन जारी हैं. जयपुर, जोधपुर, अजमेर, अलवर सहित छह जिलों में प्

Updated on: 18 Jun 2022, 08:15 PM

highlights

  • पूरे राजस्थान में फैला अग्निपथ का विरोध
  • कई ज़िलों में हुई हिंसक घटनाएं, पुलिस का लाठी चार्ज 
  • दिल्ली की तरफ भी कूच कर सकते हैं प्रदर्शनकारी

नई दिल्ली :

देश में सेना भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. राजस्थान में चौथे दिन भी लगातार  प्रदर्शन हो रहे हैं. राज्य के कई जिलों में उग्र प्रदर्शन जारी हैं. जयपुर, जोधपुर, अजमेर, अलवर सहित छह जिलों में प्रदर्शन हिंसक हो गया. जहां पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार अग्निपथ स्कीम को वापस नहीं लेती है तो वे दिल्ली में भी प्रदर्शन करेंगे. जरूरत पड़ी तो संसद का घेराव भी करेंगे. बिहार की तरह राजस्थान में भी उपद्रवियों ने रेलवे स्टेशन और ट्रेनों को निशाना बनाया है. हालाकि पुलिस हल्का बल प्रयोग कर फिलहाल मामला शांत कर दिया है.

यह भी पढ़ें : अब आम आदमी भी खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

इन इन जिलों में हुईं हिंसक घटनाएं
प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह जाम लगाए और पथराव किया. पुलिस के साथ झड़प की भी कई घटनाएं सामने आ रही हैं. जयपुर शहर में बेनाड़ रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई है. वहीं, भरतपुर में रोडवेज बसें रोक दी गईं. देश में हो रहे प्रदर्शन का असर भी राजस्थान की ट्रेनों पर देखने को मिला. क्योंकि बिहार में उग्र प्रदर्शन के कारण कोटा-पटना एक्सप्रेस ट्रेन रद्द कर दी गई है. शुक्रवार को जहाँ बवाल की शुरुवात भरतपुर से हुई, वहीं शनिवार को अलवर में आक्रोशित युवाओं ने सड़कों पर नारेबाजी की. बहरोड़ में भी आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया. पुलिस के रोकने पर वह पत्थरबाजी करने लगे और कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ भी गए. लगभग एक घंटे के लिए हाईवे जाम रहा, इसके बाद भारी पुलिस-बल मौके पर पहुंचा और प्रदर्शनकारियों को खदेड़ कर रास्ता खुलवाया गया. 

जोधपुर में 1 लाख लोगों की रैली का ऐलान
अग्निपथ योजना का विरोध अब पूरे राजस्थान में फैल चुका है. एक ओर इस स्कीम को लेकर हो रहे विरोध पर कई दलों के नेता और सेना के रिटायर्ड अफसर तो शांति की अपील कर रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर आक्रोशित युवाओं का गुस्सा थम नहीं रहा है. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने ऐलान किया कि 27 जून को एक लाख युवाओं के साथ जोधपुर में प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि इसके बाद प्रदेश में चरणबद्द तरीके से सभी जिलो में विरोध होगा और उसके बाद दिल्ली की ओर कूच किया जाएगा. वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्धन राठौर ने कहा है अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को गुमराह किया जा रहा है.