News Nation Logo

राजस्थान में पेट्रोल 4 रुपए और डीजल 5 रुपए सस्ता हुआ, मंत्रिपरिषद ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज यानी मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में  पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 5 रुपये  प्रति लीटर टैक्स में कटौती की मंजूरी दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 16 Nov 2021, 10:40:25 PM
ashok gehlot

अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री राजस्थान (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज यानी मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में  पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 5 रुपये  प्रति लीटर टैक्स में कटौती की मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मंगलवार आधी रात से नई कीमतें लागू हो जाएंगी. केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर 5 और 10 रुपए की कटौती की थी. इसके बाद कई राज्यों ने अपने यहां पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम कर दिया था. राजस्थान सरकार अब तक इस पर फैसला नहीं कर पाई थी. अशोक गहलोत ने बीच में टैक्स घटाने के संकेत जरूर दिए थे. देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान में ही मिल रहा था.

यह भी पढ़ें: पंजाब कैबिनेट करतापुर गुरुद्वारा में टेकेगी मत्था, पहले जत्थे का होगी हिस्सा: चन्नी

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती के बाद राजस्थान में राजस्व की हानि  6300 करोड़ रुपये सालाना हो जायेगी. मंत्रिपरिषद की बैठक में बताया गया कि कोविड लॉकडाउन को दौरान 6 मई  2020 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 एवं डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्‌यूटी बढ़ाई थी। इसके बाद इस वर्ष भी पेट्रोल की करीब 27 और डीजल की 25 रुपये मूल्य बढ़ी.

एक अनुमान के मुताबिक राजस्थान में डीजल की कीमत में करीब 12.60 रुपये और पेट्रोल की कीमत में 6.80 रुपये की कमी आएगी. केंद्र ने राज्य सरकारों से वैट की दर कम करके आम जनता को और राहत देने का भी अनुरोध किया था. हालांकि, अशोक गहलोत सरकार ने उस समय वैट पर दर की घोषणा नहीं की थी. लेकिन अब राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करने की घोषणा की है. 

अशोक गहलोत सरकार ने जनता को दिया बिजली का झटका

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने के साथ ही अशोक गहलोत सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर जनता को करारा झटका दिया है. अब राजस्थान में बिजली की दरों में 33 पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दिया गया है.

First Published : 16 Nov 2021, 10:40:25 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.