logo-image

Rajasthan: कोटा में नहीं थम रहा खुदकुशी का सिलसिला, अब NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने की आत्महत्या

Kota Student Suicide: राजस्थान के कोटा में छात्रों के खुदकुशी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे. यहां आए दिन छात्र मौत को लगे लगा रहे हैं. बुधवार को नीट की तैयारी कर रही एक छात्रा ने खुदकुशी कर ली. मृतक छात्रा झारखंड की रहने वाली थी.

Updated on: 13 Sep 2023, 11:12 AM

highlights

  • कोटा में नहीं थम रहा खुदकुशी का सिलसिला
  • अब नीट की तैयारी कर रही छात्रा ने दी जान
  • इस साल अब तक 25 छात्रों ने लगाया मौत को गले

New Delhi:

Kota Student Suicide: राजस्थान के कोटा में आईआईटी-जेईई और नीट की तैयारी कर रहे छात्रों के खुदकुशी करने की घटनाएं कम नहीं हो रही. अब नीट की तैयारी कर रही एक छात्रा ने मौत को गले लगा लिया. राजस्थान का कोटा कोचिंग का हब माना जाता है और यहां हर साल हजारों छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग में दाखिला लेते हैं. लेकिन कुछ स्टूडेंट्स तनाव में आकर यहां आत्महत्या कर लेते हैं. इस साल सिर्फ आठ महीनों में ही यहां 25 स्टूडेंट्स ने जान दे दी. राज्य सरकार, प्रशासन और कोचिंग संस्थानों के तमाम कोशिशों के बाद भी कोटा में खुदकुशी करने के मामले कम नहीं हो रहे.

ये भी पढ़ें: I.N.D.I.A गठबंधन समन्वय समिति की पहली बैठक आज, सीट शेयरिंग समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

झारखंड की रहने वाली थी मृतक छात्रा

जिस छात्रा ने बुधवार को खुदकुशी की वह झारखंड की रहने वाली थी और कोटा में रहकर मेडिकल (NEET) की तैयारी कर रही थी. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, नीट की तैयारी कर रही इस 16 वर्षीय छात्रा ने गले में फंदा लगाकर जान दे दी. छात्रा का नाम ऋचा सिंह बताया गया है. उसके पिता रविंद्र कुमार सिंह झारखंड की राजधानी रांची में रहते हैं. वह कोटा के ब्लेज हॉस्टल इलेक्ट्रॉनिक कंपलेक्स रोड नंबर एक विज्ञान नगर में रह रही थीं. पुलिस  ने मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

27 अगस्त को एक दिन दो छात्रों ने दी थी जान

गौरतलब है कि बीती 27 अगस्त को ही कोटा में  दो छात्रों के खुदकुशी कर ली थी. इसके बाद पूरे शहर में सनसनी फैल गई थी. दोनों छात्रों की आत्महत्या की घटना ने एक बार फिर पूरे सिस्टम को सोचने पर मजबूर कर दिया है. इस साल जनवरी से लेकर अब तक कोटा में कुल 25 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं. शहर में छात्रों द्वारा खुदकुशी के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोटा प्रशासन ने हाल ही में हॉस्टल और पीजी में स्प्र‍िंग वाले सीलिंग फैन लगाने का आदेश जारी किए थे. इसके अलावा भी प्रशासन आत्महत्या के मामलों को कम करने की कोशिश कर रहा है लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही है.

ये भी पढ़ें: Sanatan Dharm Row: सनातन धर्म पर टिप्पणी कर बुरे फंसे तमिलनाडु के मंत्री, उदयनिधि के खिलाफ अब मुंबई में FIR दर्ज