logo-image

Jaipur Protest: जयपुर में बड़ी चौपड़ पर प्रदर्शन कर रहे हिंदूवादी संगठन, जानिए क्या है पूरा मामला

Hindu Organizations Protest in Jaipur: जयपुर में एक मुस्लिम युवक की हत्या के बाद आज हिंदूवादी संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में बजरंग दल के अलावा विश्व हिंदू संगठन के सदस्य और स्थानीय व्यापारी भी शामिल हुए हैं.

Updated on: 04 Oct 2023, 01:03 PM

highlights

  • जयपुर में हिंदूवादी संगठनों का प्रदर्शन
  • बड़ी चौपड़ पर चल रहा प्रदर्शन
  • पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

New Delhi:

Hindu Organizations Protest in Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जयपुर बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले आज हिंदूवादी संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. ये प्रदर्शन बड़ी चौपड़ पर किया जा रहा है. प्रदर्शन के चलते शहर के ज्यादातर बाजार बंद है. इस प्रदर्शन में बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद समेत अन्य हिंदूवादी संगठनों के लोगों और व्यापारी शामिल हुए हैं. प्रदर्शन के चलते परकोटा के बाजार बंद हैं. बता दें कि हिंदूवादी संगठन जयपुर में युवक की पीट-पीटकर हत्या के मामले को सांप्रदायिक रंग देने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Sikkim Flood: ल्होनक झील के ऊपर बादल फटा, बाढ़ में सेना के 23 जवान लापता

धरने में राजसमंद सांसद दीया कुमारी, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी के अलावा मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ, पूर्व विधायक कैलाश वर्मा और राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी भी शामिल हैं. इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं. इस दौरान सांसद दीया कुमारी ने कहा कि कांग्रेस सरकार वोट बैंक के लिए तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि जयपुर में चल रहे इस प्रदर्शन के चलते पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. मौके पर क्यूआरटी, ईआरटी और आरएसी को तैनात किया गया है. वहीं पुलिसकर्मी असामाजिक तत्वों पर नजर बनाए हुए हैं. पुलिस ने दोनों समुदायों के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. पुलिस कमिश्नर बीजू जॉज जोसफ का कहना है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लॉ एंड ऑर्डर को लेकर किसी भी प्रकार से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि इससे पहले मंगलवार को हिंदूवादी और व्यापारिक संगठनों की अलग-अलग जगह पर बैठकें हुईं, जिसमें दुर्घटना को मॉब लिंचिंग का नाम देकर हिंदू परिवारों को प्रताड़ित करने का कड़ा विरोध किया गया था. वहीं व्यापारियों का आरोप है कि समुदाय विशेष के लोगों ने घटना के अगले दिन भरे बाजार में जाकर लूटपाट, तोड़फोड़ की. लेकिन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: उज्जैन से चुनाव लड़ेंगे ज्योतिरादित्य! शिवराज ने भी खोले पत्ते

पुलिस ने की शांति बनाए रखने की अपील

इस घटना के बाद पुलिस ने सभी धर्म के प्रमुख धर्मगुरुओं के साथ बैठक की. साथ ही लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. पुलिस ने कहा कि आरोपी व्यक्तियों को छोड़ा नहीं जाएगा. बता दें कि पुलिस ने इकबाल हत्याकांड में एक नाबालिग समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस युवराज कश्यप और शुभम मेहरा से झगड़े के कारणों को लेकर पूछताछ कर रही है. बता दें कि इकबाल हत्याकांड में पुलिस अब तक 8 लोगों को नामजद कर चुकी है. जिनमें पांच को गिरफ्तार किया जा चुका है. जबकि तीन की तलाश अब भी जारी है. बता दें कि जयपुर के भीड़भाड़ वाले इलाके में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी.