logo-image

Sikkim Flood: ल्होनक झील के ऊपर बादल फटा, बाढ़ में सेना के 23 जवान लापता

Sikkim Flood: चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नीचले इलाके में 15-20 फीट की ऊंचाई तक जलस्तर अचानक बढ़ गया. 

Updated on: 04 Oct 2023, 10:47 AM

नई दिल्ली:

Sikkim Flood: सिक्किम में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात हैं. यहां पर उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने से तीस्ता नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया. इस दौरान कई इलाकों में पानी भर गया. कई सैन्य प्रतिष्ठान भी बाढ़ की चपेट में आ गए. सेना के 23 जवानों के लापता होने की सूचना है. इन जवानों की तलाश में सर्च अभियान जारी है. ऐसा बताया जा रहा है कि बाढ़ के बाद चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नीचले इलाके में 15-20 फीट की ऊंचाई तक जलस्तर बढ़ गया. वहीं बादल फटने के बाद हालात और बिगड़ गए.
 

इस कारण सिंगतम के नजदीक बारदांग में खड़े सेना के वाहन डूब गए. इसके साथ 23 सैन्य जवानों के लापता होने की सूचना है. सिक्किम में तीस्ता नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से अलर्ट जारी किया गया है. तीस्ता नदी में आई बाढ़ के कारण सिक्किम में सिंगथम फुटब्रिज भी ढह गया. जलपाईगुड़ी प्रशासन ने तीस्ता नदी के निचले क्षेत्र को खाली करना आरंभ कर दिया है. सभी को सतर्क रहने के साथ नदी के किनारे यात्रा करने दूर रहने को कहा है. 

रक्षा पीआरओ, गुवाहाटी की ओर से आए बयान के अनुसार, उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर अचानक बादल फटने के बाद लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई. इसकी वजह से सेना के 23 जवानों के लापता होने की सूचना है.