logo-image

सरिस्का अग्निकांड : खतरे में 27 बाघ और 250 से ज्यादा पैंथर, बढ़ते तापमान से फसल चौपट

300 से अधिक वनकर्मी, होमगार्ड, गाइड, प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण आग बुझाने में जुटे हुए हैं. आग करीब 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में फैल गई हैं. रात के अंधेरे में काफी दूर से ही आग की लपटें दिखाई दे रही हैं.

Updated on: 30 Mar 2022, 02:27 PM

highlights

  • वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर लगातार पानी का छिड़काव कर रहे हैं
  • आग से सरिस्का के पहाड़ी इलाके में तापमान 50 डिग्री तक पहुंचा
  • सरिस्का के जंगल की भीषण आग आबादी क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है

अलवर:

राजस्थान में अलवर जिले के सरिस्का टाइगर रिजर्व (Massive Fire in Sariska Forest Area) में आग का तांडव बुधवार को चौथे दिन भी जारी हैं. वायुसेना के हेलीकॉप्टर ( IAF Choppers) लगातार पानी का छिड़काव कर रहे हैं. 300 से अधिक वनकर्मी, होमगार्ड, गाइड, प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण आग बुझाने में जुटे हुए हैं. आग करीब 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में फैल गई हैं. रात के अंधेरे में काफी दूर से ही आग की लपटें दिखाई दे रही हैं. बाघीन ST-17 और शावकों  पर खतरा मंडराने  लगा है. आग और बढ़ते तापमान से ग्रामीणों की फसलों को भी नुकसान हो रहा है.

एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर और एरियल लिफ्ट फायर ब्रिगेड से राहत और बचाव में मदद पहुंचाई जा रही है. हेलीकॉप्टर सिलीसेढ़ झील से पानी लाकर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. आग बुझाने के लिए करीब एक लाख लीटर पानी का छिड़काव किया जा चुका है. मार्च का महीना शुरू होते ही दिल्ली से करीब अलवर जिले का तापमान बढ़कर 39 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके बाद जंगलों में लगी आग के चलते सरिस्का के पहाड़ी इलाके में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच रहा है. 

लगातार फैल रही है आग, राहत-बचाव जारी

सरिस्का के वन अभ्यारण्य क्षेत्र में लगी भीषण आग के चलते 27 बाघ, बाघिन और शावक के साथ 250 से ज्यादा पैंथर, सांभर, चीतल, सांप, नेवले सहित हजारों की संख्या में वन्यजीवों की जान पर खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में प्रशासन के सभी प्रयास भी बेअसर साबित हो रहे हैं. आग से प्रभावित क्षेत्र में लगातार बाघ और शावकों समेत बाकी वन्य प्राणियों की मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है. सैकड़ों की संख्या में सांप नेवले और जमीन पर रेंगने वाले जीवों की मौत हो रही है. हालांकि सरिस्का प्रशासन की तरफ से इस तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई है. 

ये भी पढ़ें - मुंबई : मस्जिदों में लाउडस्पीकर से दिक्कत, पुलिस कमिश्नर से मिला BJP प्रतिनिधिमंडल

आबादी क्षेत्रों में आने लगे हैं जंगली जानवर

सरिस्का के जंगल में लगी भीषण आग आबादी क्षेत्र की तरफ तेजी से बढ़ रही है. दरअसल आग के चलते जंगली जीव अब आबादी क्षेत्र में आने लगे हैं. आग की वजह से आसपास के गांवों में मधुमक्खियों का हमला बढ़ गया है. आसपास के मालखेड़ा, पृथ्वीपुरा और बलेटा सहित करीब एक दर्जन गांव में प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस और प्रशासन के साथ ही ग्रामीण लोगों की ओर से पूरी सावधानी बरती जा रही है. पुलिसकर्मी लगातार गश्त और अनाउंसमेंट के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत पुलिस और प्रशासन से संपर्क करने की भी सलाह दी गई है.