logo-image

राजस्थान में 8 जून से होटल, रेस्त्रां और शॉपिंग मॉल्स खुलेंगे, अशोक गहलोत ने सशर्त दी मंजूरी

राजस्थान में 8 जून से होटल, रेस्त्रां और शॉपिंग मॉल्स खुलेंगे, अशोक गहलोत ने सशर्त दी मंजूरी

Updated on: 06 Jun 2020, 06:40 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan)  में 8 जून से होटल , रेस्टोरेंट, क्लब और शॉपिंग मॉल्स खुल जाएंगे. अशोक गहलोत सरकार ने सशर्त इसकी अनुमति दी है. हालांकि गहलोत सरकार ने कहा है कि गाइडलाइंस को सभी को कड़ाई से पालन कराया जाए. मोदी सरकार ने अनलॉक 1 (Unlock 1) की घोषणा की है. जिसमें तीन चरण में छूट दी जाएगी. 8 जून को धार्मिक स्थल समेत होटल, मॉल्स, सैलून आदि खोलने की योजना है. 

इसी के तहत केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के मुताबिक गहलोत सरकार (Gehlot government) ने अपने राज्य में होटल, मॉल्स, रेस्टोरेंट खोलने का फैसला लिया है. गहलोत सरकार ने कंटेनमेंट जोन को बाहर रखा है. यानी वहां जरूरी चीजों के अलावा ये सब नहीं खुलेंगे. इसके साथ ही गहलोत सरकार ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना वायरस को खुद से दूर रखने वाले हर कदम लोगों को उठाने होंगे. दुकानदार को भी नियम के तहत काम करना होगा. 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के अस्पतालों में अब सिर्फ होगा स्थानीय लोगों का इलाज, जानें क्यों

सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना का खतरा टला नहीं है

इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है. उन्होंने कहा कि इस महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और भीड़-भाड़ से दूर रहने के स्वास्थ्य दिशानिर्देश की सख्ती से पालन हम सबके लिए जरूरी है.

राज्य में बड़ा जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत 

गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य दिशानिर्देश की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के लिए राज्य में बड़ा जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है. इस काम में नागरिक संस्थाओं तथा स्वयंसेवी संगठन सरकार के महत्वपूर्ण सहयोगी की भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही राज्य सरकार ने धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, उद्यमियों सहित सभी पक्षों को विश्वास में लेकर फैसले किए.

और पढ़ें: केजरीवाल सरकार ने गंगा राम अस्पताल पर कराई FIR

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी संगठनों ने प्रशासन का भरपूर सहयोग किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी संगठनों ने प्रशासन का भरपूर सहयोग किया. इसी का परिणाम रहा कि जरूरतमंद तबकों को समय पर राहत मिली. हम आज भी सभी के सहयोग से कोरोना वायरस से मजबूती से लड़ पा रहे हैं, जिसकी पूरे देश में सराहना हो रही है.आगे भी हम इसी जज्बे से कोरोना से लड़ाई लड़ेंगे. विभिन्न सामाजिक संगठन और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आगे भी पूरे सहयोग का भरोसा दिया.