News Nation Logo

आरक्षण को लेकर भरतपुर में गुर्जरों की महापंचायत आज, इंटरनेट सेवा की गई बंद

राजस्थान के गुर्जर नेताओं ने आज भरतपुर में एक महापंचायत बुलाई है, जिसमें आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Oct 2020, 09:06:33 AM
Gurjar Panchayat

आरक्षण को लेकर भरतपुर में गुर्जरों की महापंचायत आज, इंटरनेट सेवा बंद (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

भरतपुर:

राजस्थान के गुर्जर नेताओं ने आज भरतपुर में एक महापंचायत बुलाई है, जिसमें आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा होगी. करीब ढाई साल बाद भरतपुर जिले के अड्डा गांव में आज पंचों का अड्डा लगेगा. इस महापंचायत में 80 गांव के पंच पटेल पहुंचेंगे. महापंचायत में गुर्जरों के आरक्षण के मुद्दे पर नया आंदोलन चलाने को लेकर फैसला लिया जाएगा. एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने रात 12 बजे से बयाना, बैर, भुसावर, रूपवास सहित कई जगहों पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, चुनावी बॉन्ड (Electoral Bond) की 14वीं श्रृंखला को दी मंजूरी दी, 28 अक्टूबर तक होगी बिक्री

इससे पहले, महापंचायत का आयोजन सवाई माधोपुर जिले के मलारना डूंगर गांव में किया जाना था. हालांकि बाद में कार्यक्रम स्थल को भरतपुर के पिलुपुरा क्षेत्र के अडा गांव में बदल दिया गया. गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि राज्य सरकार आरक्षण के मुद्दे पर गंभीर नहीं है. गुर्जर समाज ने कई अवसरों पर आरक्षण कानून को संविधान की 9वीं सूची में डालने का मुद्दा उठाया है. साथ ही ये भी कहा कि बैकलॉग भर्ती के लिए और भर्ती प्रक्रिया में सबसे पिछड़े वर्गो (एमबीसी) को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने के लिए सरकार का रवैया ढीला है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान उच्च न्यायालय ने पूर्व राजस्व मंत्री, अधिकारियों को जारी किया नोटिस

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा, 'आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा व नौकरी देने और मुकदमे वापस लेने के लिए सरकार के साथ कई बैठकें हुईं, लेकिन सरकार ने कोई भी मांग पूरी नहीं की, इसलिए गुर्जर समाज में भारी आक्रोश है.' बैंसला के बेटे विजय बैंसला के मुताबिक महापंचायत में आगामी आंदोलन से जुड़े बड़े फैसले लिए जाएंगे. गुर्जर समाज ने हाल ही में आरक्षण के मुद्दे पर केंद्र और राज्य सरकार दोनों को अल्टीमेटम दिया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Oct 2020, 09:06:33 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.