logo-image

राजस्थान में वैक्सीन की कमी से फीका पड़ा 'टीका उत्सव', वैक्सीन सेंटर के बाहर लगी कतार

सीएमएचओ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि जयपुर में कोरोना टीका की कमी है. ऐसे में आज तो हमारा वैक्सीनेशन पूरा हो रहा है. 4 लाख डोज राजस्थान को मिली थी, जिनमें से 55 हजार जयपुर को मिली. सभी सेंटर पर डोज भिजवा दी है.

Updated on: 12 Apr 2021, 06:30 PM

highlights

  • देशभर में कोरोना टीका उत्सव मनाया जा रहा
  • राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की कमी हुई
  • वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर लोगों की भीड़ उमड़ी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस महामारी (COVID-19) के कारण एक बार फिर हालात एक बार फिर से बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना के नए केस ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. आलम ये है कि तकरीबन हर रोज एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. राजस्थान में भी कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना हर दिन रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है. प्रदेश में कोरोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. इस महामारी से मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे  में प्रदेश में वैक्सीन की कमी टीका उत्सव को फीका कर रही है. दरअसल 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक देशभर में कोरोना टीका उत्सव मनाया जा रहा है, जिसके तहत अधिक से अधिक वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. वहीं राजस्थान में पिछले 2 दिन से वैक्सीन की कमी के कारण वैक्सीनेशन आधे से कम पर ही अटक गया है और अब करीब 4 लाख वैक्सीन  मिली हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन को लेकर CM अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, की ये मांग

ऐसे में राजस्थान में टीका उत्सव सिम्बोलिक बनता हुआ नजर आ रहा है. जयपुर में एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ उमड़ देखी गई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की भी जमकर धज्जियां उड़ीं.  राजस्थान में शनिवार और रविवार को कोरोना टीका का भारी टोटा हुआ. लोगों का बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन में भाग लेने के चलते राजस्थान में आज एक करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन का कीर्तिमान भी बना, मगर कोरोना टीका उत्सव राजस्थान में फीका होता हुआ नजर आ रहा है. वजह राजस्थान को केवल 4 लाख डोज मिली है, जबकि यहां  टारगेट 5 लाख तक रखा है. ऐसे में अगर कोरोना की डोज नहीं मिली तो कल फिर वैक्सीनेशन की रफ्तार पर ब्रेक लग जाएंगे. यानी राजस्थान में कोरोना टीका उत्सव फीका होता हुआ नजर आ रहा है.

सीएमएचओ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि जयपुर में कोरोना टीका की कमी है. ऐसे में आज तो हमारा वैक्सीनेशन पूरा हो रहा है. 4 लाख डोज राजस्थान को मिली थी, जिनमें से 55 हजार जयपुर को मिली. सभी सेंटर पर डोज भिजवा दी है, लेकिन अगर हमें कल तक डोज नहीं मिली तो एक बार फिर कोरोना की रफ्तार में ब्रेक लग जाएंगे. जयपुर में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं.  हालांकि सीएमएचओ का कहना है कि जहां तक हॉस्पिटल में बेड, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर की बात है वह हमारे पास पर्याप्त है.

ये भी पढ़ें- कोविड मामलों में बढ़ोतरी, राजस्थान सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप खाचरियावास ने कहा केंद्र सरकार एक तरफ कह रही है टीका उत्सव मनाएं. लेकिन राजस्थान में वैक्सीन ही नहीं है तो टीका उत्सव कैसे मनाएं. खाचरियावास ने मांग कि वैक्सीन के निर्यात पर पूर्ण रोक लगाकर राज्यों को दें. खाचरियावास ने कहा अगर केंद्र सरकार अगर वेक्सीन का निर्यात समय रहते रोक देती, तो देश वैक्सीन संकट खडा नहीं होता.

खाचरियावास ने केंद्र सरकार के इस दावे को गलत बताया कि राज्य न नौ फीसदी तक वैक्सीन बर्बाद दी. उन्होंने कहा राजस्थान ने वैक्सीन सबसे कम खराब की. उन्होंने कहा देश में जब दूसरे राज्य वैक्सीनेशन से कतरा रहे थे, तब राजस्थान ही था जिसने केन्द्र से वैक्सीन ली. इसलिए राजस्थान को एक करोड़ वैक्सीन मिली कि तब दूसरे राज्यों में मांग ही कम थी. राजस्थान सरकार ने 30 लाख डोज मांगी है.