logo-image

राजस्थान: अपने ही घर में किसानों का मुद्दा न भुना पाई कांग्रेस, पंचायत चुनावों में BJP का दबदबा

राजस्थान पंचायत चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बल्ले बल्ले हुई है. कृषि और किसानों का मुद्दा राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के काम नहीं आया है.

Updated on: 09 Dec 2020, 12:30 PM

जयपुर:

राजस्थान पंचायत चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बल्ले बल्ले हुई है. कृषि और किसानों का मुद्दा राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के काम नहीं आया है. पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को करारी हार मिली है, जबकि गांवों में कमल खिला है. कांग्रेस के दिग्गज मंत्रियों के क्षेत्रों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसा पहली बार है जब कांग्रेस को सत्ता में रहते गांवों की सरकार में बहुमत नहीं मिला है. कांग्रेस ने जिस तरह से किसानों के आंदोलन में भूमिका निभाई, बावजूद उसके उसे घर में हार मिली है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार कृषि कानूनों को क्यों नहीं कर रही खत्म? सीएम अशोक गहलोत ने दिया जवाब 

21 जिलों में से 13 पर बीजेपी ने अपना कब्जा जमाया है. कांग्रेस 5 पर ही सिमटी गई है. बाकी 3 जिलों में दोनों पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं. डूंगरपुर में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी बीटीपी बढ़त में हैं. बाड़मेर में बीजेपी और कांग्रेस के बराबर उम्मीदवार जीते हैं, यहां राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा ) किंग मेकर की भूमिका में है. नागौर में भी रालोपा किंग मेकर के रूप में उभरी है.

राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में बीजेपी के 1836 उम्मीदवार जीते हैं, जबकि कांग्रेस के 1718 उम्मीदवारों को जीत मिली है. बाकी सीटों के आधिकारिक परिणाम अभी आने हैं. इसी तरह जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में कांग्रेस 250, बीजेपी 326 सीटों पर जीती है. कुल 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव हुए हैं. जिनसें से 606 सीटों के नतीजे आ गए हैं, जबकि बाकी सीटों के परिणाम अभी आने हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री शेखावत बोले- कांग्रेस के DNA में छल है, अब गहलोत सरकार...

उधर, कुल 222 पंचायत समितियों में से 93 में बीजेपी और 81 में कांग्रेस को बहुमत मिला है. इसके अलावा 5 अन्य दलों को बहुमत मिला है. वहीं 43 जगहों पर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं है. बता दें कि 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए 1778 उम्मीदवार तथा 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 12663 उम्मीदवार मैदान में थे. उल्लेखनीय है कि जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए चार चरणों में 23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख 11 दिसंबर को चुनाव होगा.

राजस्थान में बीजेपी के प्रदर्शन से पार्टी नेता गदगद

राजस्थान में बीजेपी के प्रदर्शन से पार्टी नेता और कार्यकर्ता गदगद हैं. जेपी नड्डा ने ट्वीट किया, 'राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनावों में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जनता, किसानों व महिलाओं ने बीजेपी में जो विश्वास प्रकट किया है, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. यह जीत गांव, गरीब, किसान और मजदूर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में विश्वास का प्रतीक है.'