logo-image

सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बना सकती है बीजेपी, सतीश पूनिया ने दिए संकेत

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया (satish poonia) ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि सचिन पायलट (sachin pilot) राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (rajasthan chief minister) हो सकते हैं. उनके बयान ने राजनीतिक गलियारों में हलचल पैदा कर दी है.

Updated on: 24 Jul 2020, 12:19 PM

जयपुर:

राजस्थान का सियासी घमासान लगातार बढ़ता जा रहा है. हाईकोर्ट से पायलट गुट को फौरी तौर पर राहत मिल गई है. इसी बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया (satish poonia) ने एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में सचिन पायलट (sachin pilot) को मुख्यमंत्री बनाए जाने के संकेत दिए है. पूनिया से जब पूछा गया कि क्या पायलट राजस्थान के सीएम बन सकते हैं? तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि 'यदि हालात अनुमति देते हैं तो सचिन पायलट मुख्यमंत्री बन सकते हैं. वास्तव में, उन्होंने इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics Live: स्पीकर के नोटिस पर स्टे, पायलट खेमे को हाईकोर्ट से बड़ी राहत

सतीश पूनिया ने कहा कि सबसे पहले, यह सचिन पायलट को तय करना है कि उनका अगला कदम क्या होगा और उसके बाद फिर हम विचार करेंगे.' पूनिया के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में नई अटकलें लगाई जाने लगी हैं. दरअसल हाईकोर्ट से सचिन पायलट को राहत मिल गई है. यदि विधानसभा अध्यक्ष की कार्रवाई को सही ठहराया जाता तो सचिन पायलट सहित 18 विधायकों की संख्या घट जाती. इससे सदन में मौजूदा सदस्यों की संख्या कम होने के साथ ही अशोक गहलोत को भी बहुमत साबित करने में आसानी हो जाती. फिलहाल अशोक गहलोत का दावा है कि उनके पास 100 से अधिक विधायक है.

यह भी पढ़ेंः चीन को दोहरा झटका देने की तैयारी, कई ऐप्स होंगे बैन; ट्रेड रूल्स में भी बड़ा बदलाव

सचिन पायलट और बागी विधायकों को राहत मिलने से गहलोत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इसे यूं समझा जा सकता है कि विधानसभा में बीजेपी के पास 75 विधायकों का संख्या बल है. कांग्रेस के 19 बागी और बीटीपी विधायक भी उन्हें साथ देते हैं तो उनका आंकड़ा 99 तक पहुंच जाएगा. सतीश पूनिया ने कहा कि मैं उनको याद दिलाना चाहता हूं कि कांग्रेस की ओर से 1957 से 1990 के अंतिम तक कई राज्य सरकारों को बर्खास्त किया गया, इसलिए मुख्मयंत्री को याद रखना चाहिए कि कांग्रेस सरकारों द्वारा संविधान की जितनी धज्जियां उड़ाई हैं, फिर किस नैतिकता की बात करते हैं.