News Nation Logo

महीनों के खिंचातान और राजनीतिक संकट के बाद अजय माकन बने राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख

राजस्थान कांग्रेस को आखिरकार अजय माकन के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है. अजय माकन पार्टी के पूर्व अध्यक्ष अविनाश पांडे का स्थान लेंगे. राजस्थान में सियासी संकट दिल्ली के पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के हस्तक्षेप से सुलझा लिया गया.

By : Avinash Prabhakar | Updated on: 17 Aug 2020, 04:06:20 PM

जयपुर:

राजस्थान कांग्रेस को आखिरकार अजय माकन के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है. अजय माकन पार्टी के पूर्व अध्यक्ष अविनाश पांडे का स्थान लेंगे. राजस्थान में सियासी संकट दिल्ली के पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के हस्तक्षेप से सुलझा लिया गया. पूर्व उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सचिन पायलट हाल ही में अपने खेमे के 18 विधायकों के साथ दिल्ली गए थे और कहा था कि गहलोत सरकार अल्पमत में है. हालांकि, बाद में कांग्रेस नेताओं प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, अहमद पटेल और वेणुगोपाल के प्रयासों से एक सुलह के बाद वे जयपुर वापस आ गए.

पायलट की सिफारिश पर, उनकी और उनकी टीम द्वारा दर्ज की गई शिकायतों को देखने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया. इस टीम में अजय माकन, अहमद पटेल और के सी वेणुगोपाल शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :बिहार न्यूज़ JDU से निकाले गए मंत्री श्याम रजक ने थामा RJD का दामन

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया, " अविनाश पांडे ने राज्य कांग्रेस के प्रमुख के तौर पर अपने कर्तव्यों का सही पालन नहीं किया। पार्टी राज्य प्रमुख होने के नाते वह राज्य और कांग्रेस आलाकमान के बीच नोडल अधिकारी थे. पायलट और गहलोत के बीच बढ़ते मतभेद और हाईकमान को मामले की जानकारी नहीं दी."

उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य में संगठनात्मक और सरकारी ढांचे को संतुलित करने के लिए एक नई समिति का गठन किया गया था लेकिन पार्टी और सरकार को परेशान करने वाले मुद्दों को हल करने के लिए कोई बैठक नहीं बुलाई गई. डेढ़ साल में कोई राजनीतिक नियुक्ति नहीं की जा सकी.

तीन-सदस्यीय समिति में माकन को शामिल करने के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता उम्मीद से भरे दिखे और कहा कि माकन ने हाल के संकट के दौरान कड़ी मेहनत की और विधायकों से फीडबैक लिया जो आलाकमान को भेजा गया था. माकन का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ पुराना संबंध है क्योंकि गहलोत उस समय कांग्रेस के महासचिव थे जब माकन दिल्ली से सांसद थे. अजय माकन राहुल गाँधी के काफी करीबी माने जाते हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Aug 2020, 04:06:20 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.