News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

सिद्धू को मनाने की कोशिश, सियासी हलचल के बीच आज होगी कैबिनेट की बैठक

पंजाब में नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद प्रदेश की राजनीति पूरी तरह गरमा गई है. इस पूरे मसले को लेकर बुधवार को 10:30 बजे मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 29 Sep 2021, 08:39:37 AM
navjot singh sidhu

Navjot singh Sidhu (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • आज पंजाब में 10:30 बजे कैबिनेट की बैठक
  • बैठक में सभी कैबिनेट मंत्रियों को शामिल होने को कहा गया
  • सिद्धू का इस्तीफा हाईकमान ने नामंजूर किया

चंडीगढ़ :

पंजाब में नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद प्रदेश की राजनीति पूरी तरह गरमा गई है. सिद्धू के समर्थन में मंत्री रजिया सुल्ताना, नवनियुक्त कोषाध्यक्ष गुलजार इंद्र सिंह चहल और महासचिव योगेंद्र ढींगरा द्वारा पद छोड़ने के बाद राज्य से लेकर कांग्रेस के आलाकमान तक के बीच हलचल बढ़ी दी है. हालांकि सिद्धू का इस्तीफा हाईकमान ने नामंजूर कर जरूर कर दिया है. इस पूरे मसले को लेकर बुधवार को 10:30 बजे मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. बैठक में सभी कैबिनेट मंत्रियों को शामिल होने को कहा गया है. इस मीटिंग में ही तय होगा कि सिद्धू को मनाया जाएगा या नहीं. इधर पंजाब में बढ़ेत सियासी भूचाल के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह खेमे के विधायकों ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर दी है. आइए पूरे विस्तार से जानते हैं कि पंजाब की राजनीति में सिद्धू के इस्तीफे के बाद क्या चल रहा है और किस तरह की स्थिति है. 

यह भी पढ़ें : बयानवीर नवजोत सिंह सिद्धू का विवादों से नाता,कोषाध्यक्ष ने भी दिया इस्तीफा

खेमों में बंटती जा रही है कांग्रेस
मौजूदा हालात में कांग्रेस पार्टी तीन भागों में बंटी हुई दिख रही है. इसमें एक खेमा कैप्टन अमरिंदर सिंह तो दूसरा खेमा नवजोत सिंह सिद्धू का है. वहीं अब तीसरा खेमा भी बन चुका है जो मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का का है. तीनों ही खेमे के नेता यह दावा कर रहे हैं कि उनके पास ज्यादातर विधायक हैं मगर विधायकों की संख्या तो 77 ही है. यदि फ्लोर टेस्ट पास करना है तो 117 सीटों वाली विधानसभा में 59 विधायकों का समर्थन चाहिए. अब सवाल उठता है कि क्या इन तीनों खेमों में से किसी के भी पास 59 विधायक है.  या नहीं.

फ्लोर टेस्ट की उठ रही मांग
नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद पंजाब में सियासी तस्वीर पूरी तरह बलल गई है. अब पंजाब में कांग्रेस के भीतर से ही फ्लोर टेस्ट की मांग उठ रही है। मंगलवार को दिनभर की उठापटक के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह खेमे के विधायकों ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर दी. उससे पहले आम आदमी पार्टी ने नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के दिन ही फ्लोर टेस्ट की मांग की थी. 

सिद्धू के घर लगातार चल रही है बैठक
नवजोत सिंह सिद्धू और उनके समर्थकों के इस्तीफे के बाद सिद्धू के पटियाला स्थित आवास पर मंगलवार से ही बैठक चल रही है. बैठक में आगे की रूपरेखा तैयार की जा रही है. मंगलवार से ही सिद्धू के घर उनके खेमे के नेताओं का तांता लगा हुआ है. यह बैठक आज भी जारी रहेगी. बताया जा रहा है कि सिद्धू को उनके करीबी नेता लगातार मना रहे हैं कि वह अपना इस्तीफा वापस ले लें. 


कांग्रेस आलाकमान सिद्धू के इस्तीफे को नहीं किया है स्वीकार
कांग्रेस आलाकमान ने पंजाब इकाई के प्रमुख के रूप में नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है और राज्य के पार्टी नेताओं और विधायकों को इस मुद्दे को अपने दम पर हल करने का निर्देश दिया है. कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने पार्टी की राज्य इकाई से कहा है कि पहले अपने स्तर पर सभी मुद्दों को हल करें. इसकी पुष्टि करते हुए कांग्रेस विधायक बावा हेनरी ने कहा कि पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का उनके पद से इस्तीफा आलाकमान ने स्वीकार नहीं किया है और मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. 

आज होगी आपात बैठक
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने मंत्रिमंडल की एक आपात बैठक बुलाई है. मंगलवार को विधायक परगट सिंह और अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने सिद्धू से पटियाला स्थित उनके आवास पर मुलाकात की थी और उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए राजी कियाथा. वारिंग ने सिद्धू के आवास से बाहर निकलते समय संवाददाताओं से कहा, "कुछ छोटे मुद्दे हैं जो कुछ गलतफहमियों से पैदा हुए हैं और कल सुलझा लिए जाएंगे.


सिद्धू पर सुखबीर सिंह बादल ने साधा निशाना
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि सिद्धू पर निशाना साधते हुए कहा कि वह किस तरह के व्यक्ति हैं, इसके बारे में मैंने भी चेतावनी दी थी. पंजाब का हर बच्चा यह जानता है. वह एक अहंकारी आदमी है. पंजाब को बचाना है तो मैं सिद्धू साहब से मुंबई जाने की गुजारिश करता हूं, शिअद अध्यक्ष ने कहा कि मैंने पहले कहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू एक मिसगाइडेट मिसाइल हैं जो यह नहीं जानती कि वह कहां जाएगी या किसको मार डालेगी. उन्होंने पहले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनकर कैप्टन (अमरिंदर सिंह) को नष्ट किया और फिर उनकी पार्टी का सफाया किया. 

अमरिंदर सिंह ने टाली शाह से मुलाकात
पंजाब के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह की मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात तय थी. कैप्टन को पहले भाजपा अध्यक्ष नड्डा और बाद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करनी थी. शाह से मंगलवार देर रात मुलाकात होनी थी. इसी बीच अचानक पंजाब कांग्रेस में सिद्धू के इस्तीफे से आए भूचाल के कारण तय पटकथा में बदलाव करना पड़ा. इससे पहले सिद्धू के इस्तीफे के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली एयरपोर्ट पर जब संवाददाताओं ने उनसे सवाल पूछा कि आगे आपका क्या प्लान है? इस पर अमरिंदर ने कहा, 'मैं किसी नेता से नहीं मिल रहा, घर खाली करने आया हूं. सिद्धू के इस्तीफे पर उन्होंने कहा कि मैंने कहा था.. वह स्थिर इंसान नहीं है. 

आज से केजरीवाल दो दिवसीय दौरे पर
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल बुधवार को दो दिन के लिए पंजाब दौरे पर जा रहे हैं. पहले दिन के कार्यक्रम में वह लुधियाना में उद्यमियों और व्यापारियों के साथ होने वाली बैठक में हिस्सा लेंगे. जबकि दूसरे दिन वह उत्तराखंड और गोवा की तर्ज पर रोजगार गारंटी योजना की घोषणा करेंगे. उनके इस दौरे की आधिकारिक जानकारी सांसद और आप प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान ने जारी की है. कांग्रेस की ओर से अनुसूचित जाति के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बनाए जाने के बाद केजरीवाल का यह पहला दौरा है.

आज अकाली दल का मुख्यमंत्री आवास के बाहर धरना
पंजाब में किसानों के हित में शिरोमणि अकाली दल ने 19 जिलों में आंदोलन शुरू करने का एलान किया है. अकाली दल का आरोप है कि किसानों के जमीनों का कांग्रेस सरकार द्वारा भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बनाई जा रही विभिन्न सड़कों के लिए बहुत कम दरों पर अधिग्रहण किया गया है. अकाली दल किसानों को न्याय दिलाने के लिए 29 सितंबर को मोहाली से चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास तक विरोध मार्च करेगी. 

First Published : 29 Sep 2021, 08:13:30 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.