logo-image

Chandigarh Mayor Election: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार होंगे चंडीगढ़ के महापौर

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार को घोषित किया शहर का मेयर

Updated on: 20 Feb 2024, 05:00 PM

New Delhi:

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ महापौर चुनाव को लेकर देश की शीर्ष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ के नए मेयर का ऐलान कर दिया है. सर्वोच्च अदालत के इस फैसले के बाद आम आदमी पार्टी ने राहत की सांस ली है. दरअसल कोर्ट ने आप के उम्मीदवार कुलदीप कुमार का चंडीगढ़ का महापौर नियुक्त किया है. बता दें कि चंडीगढ़ मेयर इलेक्शन में हुई गड़बड़ी मामले में सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपना फैसला सुनाया. इस दौरान उन्होंने पहले जारी किए गए नतीजों को खारिज किया और इसके बाद आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट कुलदीप कुमार को विजयी घोषित कर दिया. 

कोर्ट ने क्या कहा
सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले में सुनवाई के दौरान रिटर्निंग अधिकारी की ओर से अमान्य घोषित किए गए 8 मतों को मान्य करते हुए अपना फैसला सुनाया. मुख्य न्यायाधीश ने सभी वोटों के बैलेट पेपर पर रिटर्निंग अधिकारी के क्रॉस लगाए जाने के गलत ठहराया. बता दें कि इससे पहले खुद रिटर्निंग अधिकारी ने यह बात स्वीकार की थी कि उसने गलत तरीके से पर्चियों पर क्रॉस के निशान लगाए थे. 

यह भी पढ़ें - वोट की गिनती दोबारा होगी, 8 वोट AAP उम्मीदवार के पक्ष में थे, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC का फैसला

मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा सभी 8 वोट याचिकाकर्ता कैंडिडेट कुलदीप कुमार के पक्ष में जाते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि रिटर्निंग अधिकारी ने अपने अधिकार क्षेत्र के बाहर ये काम किया है. इसे अपराध की श्रेणी में रखा जाना चाहिए. मुख्य न्यायाधीश ने सुनिश्चित किया कि रिटर्निंग अधिकारी के खिलाफ समुचित कार्रवाई की जानी चाहिए. 

क्या बोले AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार
सर्वोच्च न्यायाल का फैसला निश्चित रूप से आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी जीत की तरह है. सुप्रीम फैसले पर कुलदीप कुमार ने कहा मैं कोर्ट का धन्यवाद देता हूं. सच को कुछ वक्त के लिए परेशान जरूर किया जा सकता है लेकिन हराया नहीं जा सकता. अंत में जीत सच की ही होती है. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ की जनता की भी जीत है, अपना काम शुरू करने के बाद सबसे पहले अपने रुके हुए कामों को पूरा किया जाएगा. उन्होंने यह भी दावा किया आने वाले लोकसभा चुनाव में भी हमारा सांसद जीत दर्ज करेगा.