News Nation Logo

सुनील जाखड़ के नाम पर फंस सकता है पेंच, मुख्यमंत्री चुनने के लिए आज विधायक दल की बैठक

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद आखिरकार इस कुर्सी का योग्य उम्मीदवार कौन होगा इसे लेकर कई नामों को लेकर चर्चाएं चल रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 19 Sep 2021, 08:17:08 AM
sunil jakhar

Sunil Jakhar (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफा के बाद कई नामों पर चर्चाएं
  • आज तय हो जाएगा कि कौन बनेगा पंजाब का नया मुख्यमंत्री
  • फिलहाल सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जाखड़ के नाम पर पेंच फंसाया

चंडीगढ़ :

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद आखिरकार इस कुर्सी का योग्य उम्मीदवार कौन होगा इसे लेकर कई नामों को लेकर चर्चाएं चल रही हैं. फिलहाल नए मुख्यमंत्री के नामों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो चुका है. हालांकि रविवार को तय हो जाएगा कि पंजाब की कुर्सी पर किस योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. माना जा रहा है कि शनिवार शाम को हुई पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को नए मुख्यमंत्री बनाए जाने की आम सहमति बन गई थी, लेकिन अंतिम समय में सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जाखड़ के मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसा दिया है. रंधावा ने बैठक में किसी हिंदू को विधायक दल का नेता बनाए जाने पर आपत्ति दर्ज कर दी और कहा है कि जाट-सिख को नेता बनाने की मांग पर अड़ गए हैं. हालांकि हाईकमान ने इसे ध्यान में रखते हुए अब रविवार को विधायक दल की फिर से बैठक बुलाकर नेता चुनने का फैसला किया है. यह बैठक रविवार को सुबह 11 बजे बुलाई गई है. बैठक में भी विधायकों के साथ हाईकमान द्वारा भेजे गए तीनों पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : अमरिंदर सिंह के बाद अब किसे मिलेगी पंजाब की कमान, सुनील जाखड़ समेत इन नामों पर चल रही चर्चा

अभी तक के घटनाक्रम को देखते हुए पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री पर फैसला पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी पर छोड़ दिया गया है. कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफे के बाद पंजाब कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की शनिवार शाम हुई बैठक में ये तय किया गया कि पंजाब के नए सीएम का फैसला पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी करें. बता दें कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफे के बाद विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी लेकिन उसमें खुद कैप्‍टन नहीं पहुंचे थे. हालांकि इस बैठक में कैप्‍टन के समर्थक सभी विधायक मौजूद थे.

ये तीन नाम सीएम की रेस में आगे
बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री की रेस में पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और सुखजिंदर सिंह रंधावा, का नाम आगे चल रहा है. माना जा रहा पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 को देखते हुए कांग्रेस इन्हीं तीन नामों में से किसी एक पर दांव लगा सकती है.

जाखड़ इसलिए हैं सबसे प्रमुख दावेदार
कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में जिस नाम की सबसे अधिक चर्चाएं चल रही है वह हैं सुनील जाखड़. जाखड़ पंजाब में कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक हैं. वह पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2012 से 2017 तक पंजाब विधानसभा में नेता विपक्ष रहे. लोकसभा उपचुनाव 2017 में गुरदासपुर से सांसद भी रह चुके हैं. वहीं अबोहर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं. वे पूर्व लोकसभा स्पीकर बलराम जाखड़ के बेटे हैं.  

First Published : 19 Sep 2021, 08:07:51 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.