logo-image

Punjab: शहीद बाबा लाल सिंह की याद में हुआ जोड़ मेले का आयोजन, कृषि मंत्री गुरमीत सिंह ने टेका मत्था

Punjab: हर साल की तरह इस साल भी मोगा जिले के गांव सलहीना में शहीद बाबा लाल सिंह खोसा जी की याद में जोड़ मेले का आयोजन किया गया.

Updated on: 27 Oct 2023, 12:44 PM

highlights

  • पिछले साल की अपेक्षा 50 प्रतिशत तक कम हुए पराली जलाने के मामले
  • जोड़ मेले में मत्था टेकने लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु
  • खेती बाड़ी मंत्री गुरमीत सिंह ने किसानों से पराली न जलाने की अपील की 

नई दिल्ली :

Punjab: हर साल की तरह इस साल भी मोगा जिले के गांव सलहीना में शहीद बाबा लाल सिंह खोसा जी की याद में जोड़ मेले का आयोजन किया गया.  मेले में मत्था टेकने हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे.  वहीं गुरु घर में माथा टेकने और गुरु घर में आशीर्वाद लेने के पंजाब के खेती बाड़ी मंत्री गुरमीत सिंह खुड़िया विशेष तौर पर पहुंचे. उन्होने कहा कि  पिछले सालों की अपेक्षा पराली जलाने के मामले 53 प्रतिशत तक कम हुए हैं. गुरमीत सिंह ने किसानों से खेती बाड़ी करने के जरूरी टिप्स भी दिये. साथ ही बताया कि पराली जलाने से पॅाल्यूशन लेवल कितना हाई हो जाता है. जिससे हमारी सांसों पर संकट खड़ा हो जाता है.. 

यह भी पढ़ें : त्योहारी सीजन में बिना टिकट भी कर सकते हैं रेल यात्रा, रेलवे के इस नियम को करें फॅालो

पंजाब के किसान हुए जागरूक 
इस मौके मीडिया से बात करते हुए खेती बाड़ी मंत्री गुरमीत सिंह खुड़िया ने कहा की पराली को आग लगाने के मामले इस साल पंजाब में 53 प्रतिशत कम हुए है वहीं केंद्र सरकार पंजाब को ही दोषी मान रहा है. जबकि दूसरे राज्य हरियाणा आदि में  पराली जलाने के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं.  पंजाब के किसानों को इस बार काफी जागरूक किया गया. जिसका नतीजा रहा कि पिछले साल की अपेक्षा किसानों ने ना के बराबर ही पराली जलाई है.  यदि किसी किसान ने पराली जलाई भी है तो उसकी तस्वीर को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है.  ये पंजाब को बदनाम करने की साजिश है. 

1 नवंबर को डिवेट में पक्ष रखने की अपील 
पंजाब के खेती बाड़ी मंत्री  गुरमीत सिंह  ने किसानों से कहा कि पंजाब सरकार दूसरे राज्यों से आने वाली धान पर पूरी तरह से सख्त है. अगर कोई दूसरे राज्य से धान लाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यही नहीं उन्होंने 1 नवम्बर को रही खुली डिवेट  के बारे में कहा की सब को अपने विचार रखने और बात करने का पूरा हक है. इसलिए ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. ताकि लोग पंजाब को बदनाम करना बंद  कर दें.