logo-image

त्योहारी सीजन में बिना टिकट भी कर सकते हैं रेल यात्रा, रेलवे के इस नियम को करें फॅालो

Indian Railways Update: दिवाली में सिर्फ 15 दिन शेष बचे हैं, ऐसे में हर किसी को अपने घर जाने की जल्दी है. ऐसे में जिन लोगों के पास रिजर्वेशन नहीं हैं उन्हें टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 27 Oct 2023, 12:20 PM

highlights

  • अक्सर जल्दबाजी में टिकट लेना नहीं होता संभव, ऐसे में क्या करें यात्री
  • इस कंडीशन में प्लेटफॅार्म टिकट होता है संजीवनी, बिना क्राइम शान से कर सकते हैं यात्रा
  • रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए दी थी सुविधा, जानकारी के अभाव में यात्री नही ले पाते फायदा

नई दिल्ली :

Indian Railways Update: दिवाली में सिर्फ 15 दिन शेष बचे हैं, ऐसे हर किसी को अपने घर जाने की जल्दी है. कई लोग जल्दबाजी में रिजर्वेशन तक कराना भूल जाते हैं. ऐसे लोगों को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. रेलवे के नए नियमों के तहत आप बिना टिकट भी यात्रा शान से पूरी कर सकते हैं. इसके लिए आपको जरूरी काम करना होता है. आप जिस भी प्लेटफॅार्म से चढ़ें वहां का प्लेटफॅार्म टिकट (Platform Ticket)आपकी जेब में होना आवश्यक है. उसी के बेस पर आप अपनी  पूरी यात्रा बिना टिकट के भी पूरी कर सकते हैं. वो भी बिना कोई जुर्माना भरे.. 

यह भी पढे़ें : Bank Holidays: नवंबर में कुल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें होलीडे लिस्ट

ये है रेलवे के संसोधित नियम 
यदि किसी वजह से आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो  सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. साथ ही टिकट चैकर के पास जाकर प्लेटफॅार्म टिकट दिखाकर अपने गणत्व्य तक पहुंचने का का पैसा भरकर यात्रा पूरी कर सकते हैं.  भारतीय रेलवे ने ये नियम 2021 में ही बना दिया था. लेकिन कई लोग जानकारी के अभाव में सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं. हालांकि इसमें आपको जिस भी श्रेणी में आप सफर कर रहे हैं उसका पूरा किराया भरना होगा. नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी. साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी. बिना टिकट शान के साथ अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे. 

प्लेटफॅार्म टिकट बनाएगा पात्र
आपकी पॅाकेट में प्लेटफॅार्म टिकट (Platform Ticket) आपको यात्रा के लिए पात्र बनाता है. क्योंकि आपके पास प्रुफ होता है कि आपने संबंधित स्टेशन से यात्रा प्रारंभ  की है. प्लेटफॅार्म टिकट होने पर आप पर कोई भी अपराध सिद्द नहीं होता है. इसलिए कोई रेलवे कर्मचारी आप पर जुर्माना नहीं बना सकता है. लेकिन याद रहे आप टीटीई के पास जाकर अपनी समस्या बताते हुए टिकट जरूर बनवा लें. 

2021 में बना था नया नियम 
आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ये नियम 2021 में ही लागू कर दिया था. लेकिन कई लोग जानकारी न होने की वजह से इसका लाभ नहीं ले पाते. साथ ही रिजर्वेशन न होने पर अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं.  खासकर रेलवे ने ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ही राहत दी थी ताकि लोग टिकट न होने पर टेंशन में न आएं. साथ ही ट्रेन के अंदर ही टिकट लेकर यात्रा संपन्न कर सकें..