News Nation Logo

पंजाब सरकार ने मोहाली में प्लाक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना को दी मंजूरी

प्लाक्षा एक निजी विश्वविद्यालय है जो पंजाब के मोहाली में स्थित है. यह 60 से अधिक उद्योगपतियों और प्रौद्योगिकी उद्यमियों के एक समूह द्वारा स्थापित किया जा रहा है. यह एक कॉरपोरेट-वित्त पोषित तकनीकी विश्वविद्यालय है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 16 Aug 2021, 06:03:49 PM
plaksha

प्लाक्षा विश्वविद्यालय, मोहाली (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 60 से अधिक उद्योगपतियों के एक समूह द्वारा स्थापित किया जा रहा है विश्वविद्यालय
  • प्लाक्षा एक निजी विश्वविद्यालय है जो पंजाब के मोहाली में स्थित है
  • इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान को कला, डिजाइन और उद्यमिता से जोड़ना है

नई दिल्ली:

अमरिंदर सिंह सरकार ने आज मोहाली के आईटी शहर में निजी स्व-वित्तपोषित 'प्लाक्षा विश्वविद्यालय' की स्थापना को मंजूरी दे दी है.  कैबिनेट की बैठक में आईटी सिटी में निजी स्व-वित्तपोषित 'प्लाक्षा विश्वविद्यालय' की स्थापना का प्रस्ताव पेश किया गया जिसे कैबिनेट ने सर्वसम्मति से दे मंजूरी दी. मोहाली में स्थापित होने वाले इस विश्वविद्यालय में विश्व स्तरीय सुविधायें होंगी. विदेशी विश्वविद्यालयों के स्तर का पाठ्यक्रम और गुणवत्ता होने की बात की जा रही है. कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार 'प्लाक्षा विश्वविद्यालय' की स्थापना को मंजूरी देने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें :BSEB: 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी, यहां जानें

विधानसभा सत्र के न चलने के कारण पहले सरकार अध्यादेश के माध्यम से विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी देकर विश्वविद्यालय में पठन-पाठन को शुरू करना चाह रही थी. इस संबंध में मुख्यमंत्री वीपी सिंह बदनौर से मिलकर चर्चा भी कर चुके थे. निजी विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को मंजूरी देने के पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा और मुख्य सचिव इस संबंध में राज्यपाल से भी मुलाकात कर चुके हैं. 

 

दरअसल, पहले चर्चा थी कि मुख्यमंत्री 'प्लाक्षा विश्वविद्यालय' की स्थापना के लिए अध्यादेश लाना चाहते हैं. और मानसून सत्र में इसे विधेयक में बदला जाता.

राज्य में किसी नए निजी विश्वविद्यालय की स्थापना  'पंजाब निजी विश्वविद्यालय कानून' के तहत लाए गए कानून के माध्यम से किया जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय होगा. 

प्लाक्षा एक निजी विश्वविद्यालय है जो पंजाब के मोहाली में स्थित है. यह 60 से अधिक उद्योगपतियों और प्रौद्योगिकी उद्यमियों के एक समूह द्वारा स्थापित किया जा रहा है. यह एक कॉरपोरेट-वित्त पोषित तकनीकी विश्वविद्यालय है, जिसे 2010 की पंजाब राज्य निजी विश्वविद्यालयों की नीति के तहत स्थापित किया जा रहा है. 
 
विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्स अगस्त 2021 से शुरू होने की संभावना है. विश्वविद्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान को व्यापक साहित्य, मानविकी विषयों के अलावा  कला, डिजाइन और उद्यमिता के साथ एकीकृत करना है. प्लाक्षा की प्रायोजक संस्था रीइमेजिनिंग हायर एजुकेशन फाउंडेशन, वर्तमान में दुनिया के कुछ संस्थानों मसलन पर्ड्यू विश्वविद्यालय और यूसी बर्कले के सहयोग से एक आवासीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम, एक वर्षीय टेक लीडर्स फैलोशिप भी प्रदान करता है.

First Published : 16 Aug 2021, 05:39:13 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.