News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉम वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

BSEB: 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी, यहां जानें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर अधिसूचनाएं जारी की है. बीएसईबी ने दो अलग-अलग अधिसूनाएं जारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 15 Aug 2021, 02:22:29 PM
bseb

BSEB: 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर अधिसूचनाएं जारी की है. बीएसईबी ने दो अलग-अलग अधिसूनाएं जारी की है. अधिसूचनाओं में यह कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आवेदन फॉर्म में बदलाव करने का मौका छात्रों को दिया जाएगा.  यह biharboardonline.com पर जाकर किया जा सकता है. बीएसईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी घोषणा की है. 10वीं और 12वीं के छात्रों को संशोधन एवं आवेदन पत्र शैक्षणिक संस्थान स्कूल व कॉलेज द्वारा डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. छात्रों को आवेदन पत्र की दो प्रतियां लेनी होंगी. 

इन प्रतियों में से एक प्रिंसिपल के हस्ताक्षर कर उम्मीदवारों को वापस कर दी जाएगी और दूसरा स्कूल में सुरक्षित रखी जाएगी. इंटरमीडिएट ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि 14 अगस्त से 27 अगस्त, 2021 है. 

इसे भी पढ़ें:UPSSSC: समूह ‘ग’ की PET की तैयारी, इन एजेंसियों को सौंपी जिम्मेदारी

वहीं 10वीं मैट्रिक के छात्रों को 2022 की परीक्षा के लिए पहचान संबंधी और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी. मैट्रिक के लिए छात्रों को ये सभी काम 14 अगस्त से 24 अगस्त, 2021 के बीच पूरे करने होंगे.छात्र वेबसाइट पर जाकर तमाम तरह की जानकारी ले सकते हैं. सबसे पहले अधिसूचना को अच्छी तरह छात्रों को पढ़ाना चाहिए. हालांकि हम यहां कुछ जानकारी छात्रों से साझा कर रहे हैं जिससे उन्हें जानने में मदद मिलेगी. 

बीएसईबी ने ट्वीट पर जाकर आप ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए शुल्क संरचना
ऑनलाइन शुल्क : 30 रुपये
आवेदन पत्र शुल्क : 150 रुपये
परीक्षा शुल्क : 260 रुपये
स्थानीय लेवी : 450 रुपये
आंसर शीट की फीस : 170 रुपये
अनंतिम पहचान प्रमाण शुल्क : 170 रुपये
माइग्रेशन शुल्क : 140 रुपये

मैट्रिक परीक्षा के लिए शुल्क संरचना
ऑनलाइन एंट्री/ गेटवे शुल्क : 30 रुपये
आवेदन पत्र शुल्क : 70 रुपये 
सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क : 115 रुपये (एससी, एसटी, ईबीसी उम्मीदवारों को छूट)
विविध शुल्क : 400 रुपये
आंसर शीट की फीस : 170 रुपये
अंतरिम पहचान प्रमाण शुल्क : 110 रुपये
अतिरिक्त शुल्क : 55 रुपये

इसके साथ ही बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के नोटिफिकेशन देखने और ज्यादा जानकारी के लिए  यहां क्लिक कर बीएसईबी की साइट पर जाएं. 

 

First Published : 15 Aug 2021, 02:22:29 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.