logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

BSEB: 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी, यहां जानें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर अधिसूचनाएं जारी की है. बीएसईबी ने दो अलग-अलग अधिसूनाएं जारी की है.

Updated on: 15 Aug 2021, 02:22 PM

नई दिल्ली :

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर अधिसूचनाएं जारी की है. बीएसईबी ने दो अलग-अलग अधिसूनाएं जारी की है. अधिसूचनाओं में यह कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आवेदन फॉर्म में बदलाव करने का मौका छात्रों को दिया जाएगा.  यह biharboardonline.com पर जाकर किया जा सकता है. बीएसईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी घोषणा की है. 10वीं और 12वीं के छात्रों को संशोधन एवं आवेदन पत्र शैक्षणिक संस्थान स्कूल व कॉलेज द्वारा डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. छात्रों को आवेदन पत्र की दो प्रतियां लेनी होंगी. 

इन प्रतियों में से एक प्रिंसिपल के हस्ताक्षर कर उम्मीदवारों को वापस कर दी जाएगी और दूसरा स्कूल में सुरक्षित रखी जाएगी. इंटरमीडिएट ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि 14 अगस्त से 27 अगस्त, 2021 है. 

इसे भी पढ़ें:UPSSSC: समूह ‘ग’ की PET की तैयारी, इन एजेंसियों को सौंपी जिम्मेदारी

वहीं 10वीं मैट्रिक के छात्रों को 2022 की परीक्षा के लिए पहचान संबंधी और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी. मैट्रिक के लिए छात्रों को ये सभी काम 14 अगस्त से 24 अगस्त, 2021 के बीच पूरे करने होंगे.छात्र वेबसाइट पर जाकर तमाम तरह की जानकारी ले सकते हैं. सबसे पहले अधिसूचना को अच्छी तरह छात्रों को पढ़ाना चाहिए. हालांकि हम यहां कुछ जानकारी छात्रों से साझा कर रहे हैं जिससे उन्हें जानने में मदद मिलेगी. 

बीएसईबी ने ट्वीट पर जाकर आप ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए शुल्क संरचना
ऑनलाइन शुल्क : 30 रुपये
आवेदन पत्र शुल्क : 150 रुपये
परीक्षा शुल्क : 260 रुपये
स्थानीय लेवी : 450 रुपये
आंसर शीट की फीस : 170 रुपये
अनंतिम पहचान प्रमाण शुल्क : 170 रुपये
माइग्रेशन शुल्क : 140 रुपये

मैट्रिक परीक्षा के लिए शुल्क संरचना
ऑनलाइन एंट्री/ गेटवे शुल्क : 30 रुपये
आवेदन पत्र शुल्क : 70 रुपये 
सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क : 115 रुपये (एससी, एसटी, ईबीसी उम्मीदवारों को छूट)
विविध शुल्क : 400 रुपये
आंसर शीट की फीस : 170 रुपये
अंतरिम पहचान प्रमाण शुल्क : 110 रुपये
अतिरिक्त शुल्क : 55 रुपये

इसके साथ ही बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के नोटिफिकेशन देखने और ज्यादा जानकारी के लिए  यहां क्लिक कर बीएसईबी की साइट पर जाएं.