News Nation Logo

Punjab: आम आदमी क्लीनिक में मिलेगा मुफ्त इलाज, इस तारीख से मिलेंगी ये सुविधाएं

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Jul 2022, 08:05:20 PM
Aam Admi Clinic

Aam Admi Clinic (Photo Credit: Twitter)

चंडीगढ़:  

पंजाब में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने का दावा करते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की महत्वाकांक्षी "आम आदमी क्लिनिक परियोजना" सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगी. मान सरकार 15 अगस्त से आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत करने जा रही है, जिससे राज्य के हर वर्ग को उच्च स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा. मंगलवार को पंजाब भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आप सरकार अपने एक और बड़े चुनावी वादे को पूरा करने जा रही है. मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनता को 75 आम आदमी क्लीनिक समर्पित करेगी. इन क्लीनिकों में आम लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : लोकसभा के 4 सांसदों के बाद अब राज्यसभा के 19 विपक्षी सांसदों को किया गया निलंबित

उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 109 नए आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे ताकि राज्य में आम आदमी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न रहे. "आम आदमी क्लीनिक खुलने के बाद लोगों को अपने घरों के पास सभी आपातकालीन उपचार बिल्कुल मुफ्त में मिलेंगे. उन्होंने कहा कि क्लीनिकों के खुलने से राज्य के सरकारी अस्पतालों में छोटी-मोटी बीमारी का इलाज करवाने के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में काफी हद तक कमी आएगी और अस्पतालों पर अतिरिक्त बोझ भी घटेगा." विपक्ष के हमलों पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए मंत्री जौड़ामाजरा ने कहा कि विरोधी पार्टियां झूठे बयान देकर सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रही हैं.

मुख्यमंत्री मान के नेतृत्व वाली आप सरकार पंजाब के लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को बदलने और भ्रष्ट प्रथाओं को खत्म करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि आप सरकार इन क्लीनिकों में आम बीमारियों के लिए उपचार और मरीजों की देखभाल, घायलों के लिए प्राथमिक उपचार और मामूली घावों के प्रबंधन के लिए आउट पेशेंट केयर प्रदान करेगी. इसके इलावा यहां आवश्यक दवाएं और टेस्ट भी निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. 

First Published : 26 Jul 2022, 08:05:20 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.