News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पंजाब के डिप्टी सीएम ने कहा, शायद बेअदबी के उद्देश्य से ही आया था युवक

उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक व्यक्ति की स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में कथित तौर पर बेअदबी करने के प्रयास में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 19 Dec 2021, 02:48:00 PM
Man perhaps came with the target of sacrilege only: Punjab deputy CM

Man perhaps came with the target of sacrilege only: Punjab deputy CM (Photo Credit: ANI)

highlights

  • पंजाब के डिप्टी सीएम ने कहा- स्वर्ण मंदिर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है
  • वहां 9-10 घंटे मौजूद था युवक, अभी तक पहचान नहीं हो पाई है
  • स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में बेअदबी करने के प्रयास में युवक की हुई थी हत्या

चंडीगढ़ :

पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बेअदबी के सभी लोगों को 10 साल कैद की सजा देने की मांग करते हुए रविवार को कहा कि शनिवार को हुई स्वर्ण मंदिर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. डिप्टी सीएम ने कहा, "ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति केवल बेअदबी करने के उद्देश्य से ही आया था क्योंकि वह वहां 9-10 घंटे मौजूद था. उसकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है. गुरु ग्रंथ साहिब, भगवद गीता, कुरान और बाइबिल की क्षति या बेअदबी किए जाने पर वर्ष 2018 में राज्य सरकार ने एक प्रस्ताव पारित किया था और केंद्र को धारा 295 ए के तहत कम से कम 10 साल की सजा करने का प्रस्ताव भेजा था. डिप्टी सीएम ने कहा, इस प्रस्ताव को पास करने के लिए वह फिर से केंद्र को लिखेंगे.

यह भी पढ़ें : स्वर्ण मंदिर के बाद पंजाब के कपूरथला में बेअदबी की कोशिश, जमकर की पिटाई

इस घटना पर राजनीतिक नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और बेअदबी के प्रयास की निंदा की है. पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को ट्वीट करते लिखा, "दरबार साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के प्रयास की घटना की कड़ी निंदा करते हैं. सरकार को इस बात की तह तक जाना चाहिए कि इस आदमी ने किसके कहने पर इस तरह के घृणित तरीके से यह काम किया गया.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक व्यक्ति की स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में कथित तौर पर बेअदबी करने के प्रयास में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शख्स ने गर्भगृह के अंदर ग्रिल्स फांदकर तलवार उठाई और उस जगह के पास पहुंच गया जहां एक सिख पुजारी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था. उस शख्स को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) टास्क फोर्स के सदस्यों ने पकड़ा था. जब उन्हें एसजीपीसी कार्यालय ले जाया जा रहा था, तो गुस्साई भीड़ ने उनकी पिटाई कर दी, जिससे उनकी मौत हो गई. यह पता लगाया जा रहा है कि उसके साथ कितने लोग थे और वह किस समय मंदिर में दाखिल हुआ था. 
इस घटना के बाद पंजाब के कपूरथला जिले के निजामपुर गांव से निसान साहिब (सिख ध्वज) के बेअदबी की एक और कथित घटना सामने आई है.

First Published : 19 Dec 2021, 02:48:00 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.