logo-image

स्वर्ण मंदिर के बाद पंजाब के कपूरथला में बेअदबी की कोशिश, पिटाई से हुई मौत

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि अधिकारियों द्वारा देखे जाने के बाद उस व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया. बाद में गुरुद्वारा अधिकारियों ने कथित आरोपी को सिख संगठनों को सौंपने का फैसला किया.

Updated on: 19 Dec 2021, 02:51 PM

highlights

  • गुरुद्वारा के अधिकारियों ने दिल्ली के रहने वाले एक युवक को पकड़ा  
  • भागने की कोशिश कर रहा था युवक, पकड़ने के बाद जमकर की गई पिटाई
  • एक दिन पहले युवक को स्वर्ण मंदिर में बेअदबी के प्रयास में पीट-पीटकर कर मार डाला था

चंडीगढ़ :

पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में बेअदबी के प्रयास में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या करने के कुछ घंटों बाद रविवार को कपूरथला जिले के निजामपुर गांव में श्री गुरु ग्रंथ साहिब को बेअदबी करने का एक और कथित प्रयास किया गया. गुरुद्वारा के अधिकारियों ने दिल्ली के रहने वाले एक व्यक्ति को पकड़ा है, जो कथित तौर पर रविवार की तड़के निजामपुर गुरुद्वारा में निशान साहिब (सिखों का धार्मिक ध्वज) और श्री गुरु ग्रंथ साहिब को बेअदबी करने की कोशिश कर रहा था. स्थानीय लोगों ने दावा किया कि अधिकारियों द्वारा देखे जाने के बाद उस व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया. बाद में गुरुद्वारा अधिकारियों ने कथित आरोपी को सिख संगठनों को सौंपने का फैसला किया. इस दौरान भीड़ आरोपी की जमकर पिटाई कर दी जिससे उसकी मौत हो गई.   

यह भी पढ़ें : Golden Temple: दरबार साहब में कूदा युवक, लोगों ने पीट पीटकर मार डाला

सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में कथित आरोपी को गुरुद्वारा के अधिकारियों द्वारा पिटाई करते देखा जा रहा है. पुलिस मौके पर पहुंच मामले की जांच कर रही है. इससे पहले शनिवार की शाम को उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक व्यक्ति को अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह के अंदर कथित तौर पर बेअदबी करने का प्रयास करने पर पीट-पीट कर मार डाला गया था. यह घटना उस समय हुई जब वह व्यक्ति गर्भगृह के अंदर ग्रिल फांदकर अंदर कूद गया और तलवार उठा ली. वह युवक उस स्थान के पास पहुंचा जहां एक सिख पुजारी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था. उस शख्स को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी टास्क फोर्स के सदस्यों ने पकड़ लिया. पुलिस ने कहा कि एसजीपीसी कार्यालय ले जाने के दौरान गुस्साई भीड़ ने उसे बुरी तरह पीटा जिससे बाद में उसकी मौत हो गई. 

पुलिस उपायुक्त पीएस भंडाल ने कहा कि युवक यूपी का रहने वाला था. फिलहाल जांच की जा रही है. इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य के पुलिस अधिकारियों को पूरे मामले की पूरी जांच करने और इस कायराना हरकत के पीछे के असली मकसद और साजिशकर्ताओं का पर्दाफाश करने का निर्देश दिया है. इस बीच अमृतसर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.