logo-image

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पदक विजेता ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए देसी घी में बनाया व्यंजन

बहुत कम लोग जानते हैं कि कैप्टन एक ओर जहां सियासत के धुरंधर हैं, वहीं उनकी पाक-कला का कोई सानी नहीं है.

Updated on: 08 Sep 2021, 11:08 PM

highlights

  • स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा से किए वादे को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया पूरा
  • अपने हाथ से खाना बनाकर सभी खिलाड़ियों को दिया भोज
  • भोज में पटियाला के पारंपरिक व्यंजनों का खिलाड़ियों ने उठाया लुत्फ

नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के खिलाड़ियों के लिए शेफ की ड्रेस पहन ही ली. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को पंजाब के पदक विजेता ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए एक भोज का आयोजन किया. जिसमें  पटियाला के पारंपरिक व्यंजनों से लेकर पुलाव, भेड़ का मीट, चिकन, आलू और जर्दा चावल (मीठे पुलाव) जैसे व्यंजन खुद मुख्यमंत्री ने तैयार किया.पंजाब के ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ियों (और देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले हरियाणा के नीरज चोपड़ा) से किए वादे के मुताबिक कैप्टन अपने हाथ से खाना बनाकरसभी खिलाड़ियों को भोज दिया. 

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी.  बहुत कम लोग जानते हैं कि कैप्टन एक ओर जहां सियासत के धुरंधर हैं, वहीं उनकी पाक-कला का कोई सानी नहीं है. उनके हाथ का बना देसी घी में मसालेदार मटन जिसने भी खाया, वह उनका मुरीद हो गया. खास बात यह भी है कि कैप्टन खाना बनाने के जितने शौकीन हैं, उतना ही उन्हें दोस्तों को अपने हाथ से बनाए व्यंजन खिलाने में भी आनंद आता है.

अमरिंदर सिंह के बारे में प्रसिद्ध है कि जब भी उन्हें फुर्सत के क्षण मिलते हैं, वह अपने घर की रसोई में कोई न कोई खास और लजीज व्यंजन बनाकर खुद भी खाते हैं और परिवार के सदस्यों को भी खिलाते हैं. पंजाब के ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए कैप्टन ने जो मेनू तय किया था उसमें ज्यादातर ऐसे व्यंजन हैं, जिन्हें वे अक्सर खुद ही बनाते हैं. इनमें चिकन, भेड़ का मीट, पुलाव के अलावा एक खास मीठा व्यंजन जर्दा पुलाव शामिल है.

यह भी पढ़़ें:'आप' ने बिजली बिलों पर बढ़े टैक्स को लेकर कैप्टन अमरिंदर को घेरा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों को भोज की जानकारी ट्वीट करके दी. उन्होंने लिखा- "आज रात के खाने के लिए हमारे ओलंपियनों की मेजबानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. उनके लिए खाना बनाने में बहुत मजा आया. आप ऐसे ही देश का नाम रोशन करते रहें."

मुस्लिम समुदाय की शादियों और अन्य समारोहों में, केसर व जाफरान युक्त जर्दा पुलाव का खास महत्व है. यह व्यंजन सभी सूखे मेवों के साथ तैयार होता है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खिलाड़ियों के लिए जो भी व्यंजन बनाया, वह सभी देसी घी में बनें थे.