News Nation Logo
Banner

पंजाब बजट: महिलाओं को मुफ्त यात्रा, किसानों के लिए कर्जमाफी, कांग्रेस सरकार ने किए कई ऐलान

पंजाब बजट (Punjab Budget) : पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 01:27:02 PM
Manpreet Singh Badal

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (Photo Credit: Punjab Congress (Twitter))

highlights

  • पंजाब सरकार ने पेश किया अपना आखिरी बजट
  • महिला दिवस पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया
  • किसानों के लिए भी कर्जमाफी का ऐलान किया

चंडीगढ़:

पंजाब बजट 2021- 22 (Punjab Budget 2021- 22) : पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. अब पंजाब में महिलाएं फ्री सफर कर सकेंगी यानी अब महिलाओं को यात्रा के लिए सरकारी बसों में किराया नहीं देना होगा. इसके अलावा पंजाब सरकार ने शगुन स्कीम की राशि में बढ़ोतरी की है. इस स्कीम के तहत अब 51000 रुपये मिलेंगे. कैप्टन सरकार ने 1500 रुपये बुढापा पेंशन देने का ऐलान किया है. सरकार ने यह घोषणा आज जारी किए गए अपने बजट में की हैं.

यह भी पढ़ें: मराठा आरक्षण मामला : सुप्रीम कोर्ट का राज्यों से सवाल- क्या आरक्षण सीमा 50 फीसदी से बढ़ाई जा सकती है?

पंजाब सरकार ने वर्ष 2021- 22 के लिए आज अपना बजट पेश किया है. पंजाब में 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है. पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए राज्य में महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा के साथ शगुन योजना के तहत दी जाने वाली राशि को 21 हजार रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये करने का ऐलान किया. साथ ही वित्त मंत्री ने बुजुर्गों की पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये महीना करने की घोषणा की है. 

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

इसके अलावा पंजाब सरकार ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने फसल ऋण माफी योजना के तहत 1.13 लाख किसानों के 1,188 करोड़ रुपये के फसली ऋण माफ करने का प्रस्ताव किया है. वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि इस योजना के तहत भूमिहीन किसानों का भी 526 करोड़ रुपये का फसल कर्ज माफ किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Vehicle Scrappage Policy: मोदी सरकार की इस पॉलिसी के तहत नई गाड़ी खरीदने पर मिलेगा 5 फीसदी डिस्काउंट 

यहां आपको यह भी बताना जरूरी है कि पंजाब की कांग्रेस सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी बजट है. पंजाब में अगले साल यानी 2022 की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 01:24:39 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.