logo-image

नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे पंजाब कांग्रेस के नए अध्यक्ष, साथ में 4 कार्यकारी अध्यक्ष

पिछले काफी दिनों से पंजाब कांग्रेस में चल रहे सियासी घमासान के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का ऐलान कर दिया गया है. पंजाब में सिद्धू के साथ चार और कार्यकारी अध्यक्ष होंगे.

Updated on: 17 Jul 2021, 04:15 PM

highlights

  • नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष
  • सिद्धू के साथ 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी होंगे
  • कैप्टन के साथ सिद्धू का शह और मत का खेल जारी

चंडीगढ़:

पिछले काफी दिनों से पंजाब कांग्रेस में चल रहे सियासी घमासान के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का ऐलान कर दिया गया है. पंजाब में सिद्धू के साथ चार और कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. हालांकि अभी इस बात का औपचारिक ऐलान बाकी है जो कि हरीश रावत के दिल्ली पहुंचने के बाद किया जाएगा. आपको बता दें कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार के गठन के बाद से मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच सियासी तकरार जारी है. अब पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने कैप्टन अमरिंदर के साथ मिलकर की गई बैठक में इस बात पर मुहर लगा दी है कि राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष की कमान सिद्धू को दे दी जाएगी वहीं सिद्धू के साथ पंजाब के 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी कि सीएम कैप्टेन अमरिंदर सिंह खेमे के नेता होंगे. हालांकि अभी भी पंजाब कांग्रेस के कलह पर इसे पूर्ण विराम नहीं माना जा रहा है.

इसके पहले पंजाब कांग्रेस में जारी सियासत को लेकर कई बार बैठकें हुईं. कैप्टन अमरिंदर सिंह को मनाने के लिए कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत चंडीगढ़ कैप्टन अमरिंदर से साथ मुलाकात की. बैठक के बाद हरीश रावत ने कहा कि अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह कांग्रेस आलाकमान के फैसले को मानेंगे. इसके बाद हरीश रावत नवजोत सिंह सिद्दू से भी मुलाकात की. उधर सिद्धू ने पंचकुला में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ से मुलाकात की. दोनों के बीच काफी समय से मुलाकात जारी है. सिद्धू जब जाखड़ से मुलाकात के लिए निकले तो उन्होंने मीडिया के सवालों पर चुप्पी साध ली थी. 

यह भी पढ़ेंःPunjab Congress Crisis: सिद्धू के घर बंट गई मिठाई पोस्टर से कैप्टन हुए गायब, पंजाब में कांग्रेस की खींचतान जारी

सिद्धू के घर पर ऐलान से पहले से जश्न का माहौल 
आपको बता दें कि सिद्धू के पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनने के ऐलान के पहले से ही सिद्धू के घर जश्न का माहौल शुरू हो चुका था. सिद्धू के समर्थक मिठाई बांटने लगे थे. खास बात यह है कि यहां लगे हुए पोस्टरों से सीएम अमरिंदर पूरी तरह नदारद थे. इतना ही नहीं चंडीगढ़ में भी कांग्रेस दफ्तर के बाहर भी सिद्धू के समर्थक जश्न मनाने पहुंच गए, जहां ढोल-नगाड़ों के साथ ऐलान का इंतजार किया जा रहा था. 

यह भी पढ़ेंःसोनिया गांधी और सिद्धू की बैठक खत्म, हरीश रावत बोले- हम सब एक साथ

अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव
अगले साल पंजाब के साथ ही उत्तर, प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है. यूपी में कांग्रेस चुनाव की तैयारियों में जुट गई है उधर पंजाब में आपसी खींचतान को दूर करने में कांग्रेस आलाकमान को जोर आजमाइश करनी पड़ रही है. नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच शह और मात का खेल जारी है. पंजाब से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है. सिद्धू और कैप्टन के बीच तकरार कितनी बढ़ चुकी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा सोनिया गांधी को भी इस मामले में पहल करनी पड़ी है. सुलह के सारे फॉर्मूले फेल होते हुए नजर आ रहे हैं.