logo-image
लोकसभा चुनाव

मूसेवाला हत्याकांड: सीएम भगवंतमान ने हाई कोर्ट के मौजूदा जज से जांच के दिए आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को मशहूर गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले की जांच के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के एक मौजूदा न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की है.

Updated on: 30 May 2022, 02:33 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री ने जांच में पूरी तरह सहयोग करने का दियालाया भरोसा
  • जरूरत पड़ी तो एनआईए के सहयोग की भी की पेशकश
  • पिता ने मुख्यमंत्री से की थी बेटे की हत्या की एनआईए जांच की मांग

नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को मशहूर गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले की जांच के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के एक मौजूदा न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत गायक के पिता बलकार सिंह सिद्धू के अनुरोध को स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य सरकार उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से मामले की जांच मौजूदा न्यायाधीश से कराने का अनुरोध करेगी. मान ने कहा कि राज्य सरकार इस जांच आयोग को पूरा सहयोग करेगी, जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जैसी किसी भी केंद्रीय एजेंसी को शामिल करना शामिल है.

पिता ने की थी एनआईए जांच की मांग
मृतक सिद्धू मूसेवाला के पिता  बलकौर सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में सीबीआई या फिर एनआईए से पूरे मामले की जांच कराने की मांग की है. उन्होंने बेटे की हत्या के सिलसिले में मानसा में एफआईआर दर्ज कराई है. एफआईआर में कहा गया है कि न तो मूसेवाला के साथ बुलेटप्रूफ गाड़ी थी और न ही पंजाब पुलिस के दोनों कमांडो उनके साथ थे, लिहाजा इस मामले की NIA से जांच कराने की मांग की गई है. 


उन्होंने आगे पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से घटना के संबंध में अपने रविवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस के संबंध में स्पष्टीकरण जारी करने के लिए कहा. मूसेवाला की जघन्य हत्या की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार इस जघन्य अपराध के अपराधियों को सलाखों के पीछे डालने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. मान ने कहा कि उन्होंने मामले की गहन जांच के लिए पुलिस को पहले ही निर्देश जारी कर दिए हैं. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि दिवंगत गायक की सुरक्षा में कमी के सभी पहलुओं की भी जांच की जा रही है और चूक की जिम्मेदारी, यदि कोई होगी, निश्चित रूप से तय की जाएगी. इस बीच, मूसेवाला के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवंगत गायक एक प्रसिद्ध कलाकार और पंजाब के एक सांस्कृतिक प्रतीक थे. मान ने कहा कि दिवंगत आत्मा के लिए उनके मन में गहरा सम्मान है और कहा कि राज्य सरकार इस दुख की घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ है. उन्होंने परिवार के साथ अपनी संवेदना साझा की और ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की.

ये भी पढ़ें- गांव का रहने वाला शुभदीप बहुत ही कम समय में ऐसे बना सुपर स्टार सिद्धू मूसेवाला

सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा में कटौती के 24 घंटे से भी कम समय में रविवार को दिनदहाड़े मानसा में उनके पैतृक गांव के पास गैंगस्टरों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई. वह 29 वर्ष के थे. वह महिंद्रा थार एसयूवी में सवार थे, जब हमलावरों ने सिंगर और उनके दो दोस्तों पर 20 से अधिक राउंड फायर किए, उनके दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि मूसेवाला को सात-आठ गोलियां लगीं. मूसेवाला को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. मानसा अस्पताल के सिविल सर्जन ने कहा कि मूसेवाला को मृत लाया गया, जबकि दो अन्य को इलाज के लिए दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया गया.

यह घटना पंजाब पुलिस द्वारा पूर्व विधायकों, दो तख्तों के जत्थेदारों, डेरों के प्रमुखों और पुलिस अधिकारियों सहित 420 से अधिक लोगों की सुरक्षा वापस लेने के आदेश के एक दिन बाद हुई है. उनके चार बंदूकधारियों में से दो को नए सरकारी आदेश के साथ वापस ले लिया गया था, जब वारदात हुई, तब मूसेवाला बिना सुरक्षा के थे. उनकी गाड़ी बुलेट प्रूफ भी नहीं थी. पुलिस ने बताया कि आम तौर पर वह आने-जाने के लिए बुलेट प्रूफ टोयोटा फॉर्च्यूनर का इस्तेमाल करते थे.