logo-image

गांव का रहने वाला शुभदीप बहुत ही कम समय में ऐसे बना सुपर स्टार सिद्धू मूसेवाला

पंजाबी गायक, रैपर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई है. शुभदीप सिंह सिद्धू जिन्हें स्टेज पर लोग सिद्धू मूसेवाला के नाम से जानते थे. वो एक सिंगर, रैपर, गीतकार और अभिनेता थे, जिनका पंजाबी म्यूजिक व पंजाबी सिनेमा में काफी नाम था.

Updated on: 30 May 2022, 11:19 AM

highlights

  • पंजाबी सिंगर और रैपर सिद्धू मूसे वाला ने बहुत ही कम समय में छू ली थी बुलंदी
  • शोहरत और दौलत के बाद भी माता-पिता से रखते थे बहुत नजदीकी संबंध
  • कनाडा में भी कर चुके थे शो, ‘So High’ गाना बना टर्निंग पॉइंट 

चंडीगढ़:

विख्यात पंजाबी गायक, रैपर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला (sidhu moosewala) की हत्या कर दी गई है. शुभदीप सिंह सिद्धू जिन्हें स्टेज पर लोग सिद्धू मूसे वाला के नाम से जानते थे. वो एक सिंगर, रैपर, गीतकार और अभिनेता थे, जिनका पंजाबी म्यूजिक और पंजाबी सिनेमा में काफी नाम रहा है. सिद्धू मूसेवाला पंजाब के लोकप्रिय गायक थे. उनके गाने यूट्यूब पर लाखों में देखे जाते रहे हैं और लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं. 28 वर्षीय सिद्धू मूसेवाला ने कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद कहा था कि अब से 3-4 साल पहले मैंने संगीत की शुरुआत की थी. आज चार साल बाद मैं अपने जीवन में एक नया कदम उठाने जा रहा हूं, एक नया पेशा, एक नई दुनिया, जो मेरी शुरुआत है. इस मौके पर सिद्धू ने कहा था कि मेरा संबंध गांव से था. हम सामान्य परिवारों के लोग हैं. मेरे पिता सेना में रहे हैं. पंजाब ने बहुत प्रगति की है और हम अब भी उसी गांव में रह रहे हैं. 

कनाडा में भी किया शो
सिद्धू मूसेवाला ने सरदार चेतन सिंह सर्वहितकारी विद्या मंदिर मानसा से बारहवीं कक्षा तक नॉन मेडिकल की पढ़ाई की. फिर उन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की. मूसेवाला साल 2016 में स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गए थे. यहां से उन्होंने एक वर्षीय डिप्लोमा भी किया था. यहीं पर उन्होंने अपना पहला गाना ‘G Wagon’ रिलीज किया. इसके बाद ही वह कम समय में शोहरत की सीढ़ियां चढ़ते गए.  साल 2018 में उन्होंने भारत में लाइव परफॉर्म करना शुरू कर दिया था. उन्होंने कनाडा में भी एक सफल लाइव शो में परफॉर्म किया था. इसके बाद सिद्धू मूसे वाला ने अपना करियर बतौर गीतकार‘लाइसेंस’ गाने से शुरू की थी और उसके बाद उन्होंने एक सिंगर के तौर पर अपना डुएट गाना ‘G Wagon’ गाया. उन्होंने  सिंगिंग में डेब्यू करने के बाद ब्राउन बॉयज के साथ कई गानों के लिए को-लैबोरेट किया था, जिसे हंबल म्यूजिक पर रिलीज किया गया.

रैपर तुपाक शकूर से प्रेरित थे मूसे वाला
बताया जाता है कि मूसे वाला रैपर तुपाक शकूर से प्रेरित थे. उन्होंने 6ठी क्लास में ही हिप-हॉप म्यूजिक सुननी शुरू कर दी थी और लुधियाना में हरविंदर बिट्टू से संगीत सीखना शुरू कर दिया था. वो अपने माता-पिता के साथ बहुत नजदीकी रिश्ता रखते थे. यही वजह थी कि उन्होंने ‘डियर ममा’ और ‘बापू’ के नाम से गाने भी बनाए थे.

‘So High’ गाने से आया टर्निंग पॉइंट 
मूसे वाला की जिंदगी में ‘So High’गाने टर्निंग पॉइंट आया. साल 2017 में आए इस गाने को लोगों ने जबरदस्त प्यार दिया था. इस गाने के लिए उन्हें इसी साल बेस्ट लिरिसिस्ट का ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवार्ड भी मिला था. इस गाने की कामयाबी के बाद उन्होंने कई और गाने भी बनाए, जिनमें इस्सा जट, टोचन, सेल्फ मेड, फेमस और वार्निंग शॉट्स अहम हैं. इस्सा जट्ट गाने के लिए वो साल 2018 में पीटीसी पंजाबी म्यूजिक अवार्ड्स में बेस्ट न्यू एज सेंसेशन अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए थे. उन्होंने साल 2018 में ही अपना पहला गाना ‘डॉलर’ फिल्म ‘डाकुआं दा मुंडा’ के जरिए लॉन्च किया था.

बगैर सुरक्षा निकले थे मूसेवाला
खबरों के मुताबिक पंजाब के पुलिस महानिदेशक वीके भवरा ने मूसेवाला (27) की हत्या की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हमला गिरोहों के बीच आपसी रंजिश का परिणाम लग रही है. उन्होंने बताया कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह इसमें शामिल था. डीजीपी ने कहा कि हमले में करीब तीन हथियारों का इस्तेमाल किया गया और 30 गोलियां चलाई गईं. उन्होंने कहा कि मूसे वाला अपने साथ पंजाब पुलिस के दो कमांडो को नहीं ले गए थे, जो उनकी सुरक्षा के लिए अब भी मुहैया किए गए थे.