logo-image

स्वर्ण मंदिर में प्रबंधन ने लॉकडाउन दिशानिर्देश का उल्लंघन कर लंगर खिलाया

श्रद्धालुओं के लिये सोमवार को स्वर्ण मंदिर के फिर से खुलने के दौरान यहां पंजाब सरकार के लॉकडाउन (Lockdown) दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए लंगर शुरू कर श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया.

Updated on: 08 Jun 2020, 08:44 PM

अमृतसर:

श्रद्धालुओं के लिये सोमवार को स्वर्ण मंदिर के फिर से खुलने के दौरान यहां पंजाब सरकार के लॉकडाउन (Lockdown)  दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए लंगर शुरू कर श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. शिरोमणि गुरद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोगोंवाल ने रविवार को सरकार से धार्मिक स्थलों पर ‘प्रसाद’ और लंगर पर रोक संबंधी अपने दिशानिर्देशों की समीक्षा करने की अपील की थी.

दिशानिर्देशों के अनुसार धार्मिक स्थलों पर प्रसाद, भोजन या लंगर का वितरण नहीं होगा. एसजीपीसी  (SGPC) ने कहा कि उसने सामुदायिक रसोई केंद्र में पूर्ण स्वच्छता सुनिश्चित की है. इस बीच, अन्य धार्मिक स्थल एवं शॉपिंग मॉल भी ढाई महीने से अधिक समय बाद राज्य सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए खुले. स्वर्णमंदिर में श्रद्धालुओं को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश मिला.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में ICMR गाइडलाइन के तहत होगी टेस्टिंग, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लिया फैसला

अधिकारियों के मुताबिक विभिन्न द्वारों पर डॉक्टरों की टीम तैनात की गयी थीं. एसजीपीसी के एक कार्यबल ने प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं के हाथों की स्वच्छता सुनिश्चित की. अधिकारियों के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाने के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. हालांकि पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ नजर नहीं आयी. धार्मिक स्थल सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक खुलेंगे.

और पढ़ें:ऐसी व्यवस्था बनाएं कि कोई ठेकेदार बच्चों को काम पर न रख सकें : सुप्रीम कोर्ट

लुधियाना में जामा मस्जिद खुली और प्रबंधन ने एक दूसरे से दूरी, थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों की सफाई सुनिश्चित की. लुधियाना, अमृतसर और जालंधर में शॉपिंग मॉल भी खुले. लेकिन लोग कम तादाद में ही नजर आये.