logo-image

धुएं की समस्या से पंजाब को मिली राहत, पराली से बनाए जा रहे बायो फ़्यूल प्रोडक्ट

पराली जलाने वाली मशीन खरीदने के लिए सरकार किसानों को सब्सिडी मुहैया करा रही है. सरकार का मकसद ठंड के दिनों में प्रदूषण रोकने और पराली का सही इस्तेमाल करना है. सरकार के इस फैसले से किसान और आम लोग बेहद प्रभावित हैं.

Updated on: 15 Oct 2023, 08:06 PM

नई दिल्ली:

पराली जलाने के लिए बदनाम पंजाब से इस बार राहत की खबर आ रही है. हर साल पंजाब में अक्टूबर-नवंबर के महीने में पराली जलाने से प्रदेश समेत आसपास के प्रदेशों के आसमान काले पड़ जा रहे थे, लेकिन इस साल भी मान सरकार ने पराली की समस्या से निपटने के लिए कमर कस ली है. पिछले साल की तरह इस साल भी पंजाब में बायो फ़्यूल प्रोडक्ट बनाने वाली मशीनों पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. करीब 1 लाख मशीनों पर पिछले साल और 23, 000 मशीनों पर इस साल सब्सिडी दी गई है.  पंजाब में पराली जलाने से होने वाली समस्या को खत्म करने के लिए मान सरकार ने नया प्रयोग शुरू किया है. पराली की समस्या से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने पराली से बायो फ़्यूल प्रोडक्ट बनाने वाली मशीनों पर सब्सिडी देने का फैसला किया है.

सरकार ने इस साल भी बायो फ़्यूल प्रोडक्ट बनाने वाली 23000 मशीनों पर अनुदान देने की घोषणा की है. सरकारी घोषणा के बाद मशीनें लगाने के लिए राज्य में अच्छा माहौल दिख रहा है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले साल 1 लाख मशीनों पर सब्सिडी दी थी. जिसके जरिए पराली जलाने की समस्या नियंत्रित हुई और प्रदूषण को भी काफी हद तक रोका गया. 

सीएम मान को किसानों ने किया तहे दिल से धन्यवाद

मान सरकार की इस पहल से पंजाब के किसान खुश हैं. किसानों का कहना है कि पराली की समस्या से निजात दिलाने के लिए इससे पहले कभी किसी सरकार की ओर से प्रयोग नहीं किया गया. लेकिन अब मान सरकार ने पराली का हल निकाला है और इससे प्रदूषण की समस्या भी पैदा नहीं होती है. इस अनूठे प्रयोग के लिए किसानों ने अपने मुख्यमंत्री मान का आभार जताया है. किसानों का कहना है कि सीएम मान ने  मौजूदा और आने वाली पीढ़ी के बारे में जो फैसला लिया वह पंजाब को प्रदूषण से निजात दिलाने में बड़ा कदम है.  

यह भी पढ़ें: IND vs PAK मैच में खोया उर्वशी रौतेला का मोबाइल, चोर ने लीक की सर्च हिस्ट्री!

धुएं से पैदा होने वाली बीमारियों से मिल रही राहत

मान सरकार की इस पहल से फैक्ट्री मालिक भी प्रभावित हैं. फैक्ट्री मालिकों का कहना है कि इस प्लांट के लगने से प्रदूषण की समस्या में काफी राहत मिल रही है. साथ ही पराली का इस्तेमाल बाय प्रोडक्ट के तौर पर किया जा रहा है. मान सरकार की इस उपलब्धि से नौजवानों को रोजगार भी मिल रहा है. साथ ही धुएं से पैदा होने वाली बीमारियों से राहत मिल रही है. 

आम आदमी पार्टी ने जब से पंजाब में सत्ता संभाली है प्रदूषण रोकने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. पराली के धुएं की समस्या से निपटने के लिए मान सरकार किसानों को मशीनें लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है. सरकार के इस फैसले का राज्य में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. साथ ही स्वच्छ हवा में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के लोग सांस ले पा रहे हैं.