logo-image

जर्मनी दौरे के पहले दिन CM भगवंत मान का विभिन्न वैश्विक कंपनियों को पंजाब में निवेश का न्योता  

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने जर्मनी दौरे के पहले दिन सोमवार को पंजाब को निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बताते हुए अलग-अलग नामी कंपनियों के साथ विचार-चर्चा की और उनको पंजाब में निवेश करने का न्योता दिया.

Updated on: 12 Sep 2022, 08:46 PM

म्यूनिख (जर्मनी):

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने जर्मनी दौरे के पहले दिन सोमवार को पंजाब को निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बताते हुए अलग-अलग नामी कंपनियों के साथ विचार-चर्चा की और उनको पंजाब में निवेश करने का न्योता दिया. सीईओ मेसे मुचे जीएमबीएच डॉ. रीनहार्ड फीफर ने मुख्यमंत्री को फूड इंडस्ट्री के लिए विश्व के प्रमुख व्यापारिक मेले ड्रिंकटैक 2022 में शामिल होने के लिए न्योता दिया था. समारोह में औद्योगिक नेताओं के साथ एक के बाद एक विचार-चर्चा के दौरान उन्होंने विश्व के उद्योगपतियों को 23-24 फरवरी, 2023 को होने वाले प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्योता दिया.

यह भी पढ़ें : CM भूपेश बघेल ने RSS पर साधा निशाना, क्या पहले हिंदू नहीं थे? 
  
समारोह के दौरान सीएम भगवंत मान ने प्रमुख कंपनियों जैसे ज़ैप्पलिन, बुएलर, प्रो माईनैट, डोनल्डसन, आईगस, सिप्रियानी हैरिसन वालवस, पैंटेयर और अन्यों के साथ पंजाब के उद्योगों जैसे तेल बीज प्रोसेसिंग मशीनरी, औद्योगिक एयर फिलट्रेशन प्रणालियों, शुद्धीकरण प्रौद्यौगिकी, पानी में रसायनों का माप, रसायनों के लिए टौसिंग उपकरण, बायोमास को ऊर्जा में बदलने, उद्योगों के पानी को साफ करने और अन्यों के लिए अलग-अलग प्रौद्यौगिकी समाधानों संबंधी विचार-विमर्श किया. 

बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब के अनुकूल औद्योगिक माहौल के बारे में जानकारी देते हुए कंपनियों को राज्य में निवेश करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि पंजाब को लंबे समय से भारत के अन्न भंडार के तौर पर जाना जाता है और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर ने राज्य की तरक्की में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार वैश्विक उद्योगों को पंजाब में अपना कारोबार स्थापित करने के लिए पूरी तरह सहयोग देने के लिए तैयार है.
  
पंजाब को कारोबार करने के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कंपनियों को राज्य में निवेश करने से बहुत फ़ायदा होगा. उन्होंने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास और खुशहाली इसके आपसी भाईचारे, शांति और सद्भावना के कारण है. भगवंत मान ने उद्योगपतियों से अपील की कि वह अपने कारोबार को फैलाने के लिए मानक बुनियादी ढांचे, बिजली, कुशल मानव संसाधनों और अन्य सुविधाओं से लैस बेहतर औद्योगिक माहौल का अधिक से अधिक लाभ लें.

यह भी पढ़ें : हरियाणा को दहलाने की साजिश, कैथल में मिला IED बॉक्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की निवेश समर्थकीय नीतियां औद्योगिक शांति और अति-आधुनिक बुनियादी ढांचे से राज्य में औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करती हैं. उन्होंने कहा कि पहले सिंगल विंडो सेवा केवल एक दिखावा था जिसने न केवल संभावित निवेशकों को निराश किया, बल्कि राज्य के औद्योगिक विकास में भी रुकावट डाली. भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार ने यह यकीनी बनाया है कि सिंगल विंडो प्रणाली राज्य में निवेश करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए एक असली सुविधा के तौर पर काम करे.
 
मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों को न्योता देते हुए कहा कि राज्य सरकार पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नए विचारों और खोज को अपनाने के लिए हमेशा तैयार है. उन्होंने कल्पना की कि इस दौरे से राज्य में ओद्योगीकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा. भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब देश का औद्योगिक केंद्र बनकर उभरेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री को सकारात्मक स्वीकृति देते हुए प्रमुख कंपनियों ने उनको राज्य में बड़े स्तर पर निवेश करने का भरोसा दिया.