logo-image

Bhagwant Mann Security: सीएम भगवंत मान ने Z प्लस सुरक्षा लेने से किया इनकार, बोले- पंजाब पुलिस पर है भरोसा

Bhagwant Mann Z+ Security: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र की जेड प्लस सिक्योरिटी से कर दिया इनकार, एक हफ्ते पहले ही सुरक्षा कवच का दिया गया था निर्देश

Updated on: 01 Jun 2023, 01:13 PM

highlights

  • पंजाब सीएम भगवंत मान को नहीं चाहिए जेड प्लस सिक्योरिटी
  • सीएम मान ने कहा, उन्हें पंजाब पुलिस की सुरक्षा पर पूरा भरोसा
  • एक हफ्ते पहले ही केंद्र ने जेड प्लस सुरक्षा देने का दिया था निर्देश

नई दिल्ली:

Bhagwant Mann Z+ Security: पंजाब के सीएम भगवंत मान को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. मुख्यमंत्री मान ने हाल में केंद्र की ओर से मुहैया कराई गई जेड सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया है. सीएम भगवंत मान ने कहा है कि, उन्हें पंजाब पुलिस पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कि सुरक्षा के लिए उन्हें किसी तरह की अतिरिक्त श्रेणी की सिक्योरिटी नहीं चाहिए. इसको लेकर सीएम मान ने बकायदा केंद्र सरकार को एक पत्र भी लिखा है. इस लेटर में उन्होंने विस्तार से जेड प्लस सुरक्षा ना लेने की वजह भी बताई है. 

एक हफ्ते पहले मिली थी Z+ सिक्योरिटी
पंजाब के सीएम भगवंत मान को एक हफ्ते पहले केंद्र सरकार की ओर से जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई थी. इस संबंध में केंद्र की ओर से सीआरपीएफ को निर्देश दिए गए थे कि वे सीएम मान की सिक्योरिटी और सुरक्षा कवच को लेकर तक्तकाल एक्शन लें. इसके तहत उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा कवच मुहैया करवाई जाए. 

बता दें कि खालिस्तानी एक्टिविटीज के चलते सीएम भगवंत मान की सुरक्षा में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया था. इसको लेकर खास तौर पर केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने केंद्र को आगाह करने के  साथ सुरक्षा घेरा बढ़ाने के लिए रिकमंड किया था. बता दें कि जेड प्लस सिक्योरिटी के तहत सीएम मान के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को खास सुरक्षा मुहैया कराई जाती है. 

यह भी पढ़ें - Manipur Violence: अमित शाह बोले- हिंसा प्रभावित लोगों के लिए रिलीफ-रिहैबिलिटेशन पैकेज होगा जारी

सीएम भगवंत मान ने सिक्योरिटी ना लेने की बताई ये वजह
वहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि उन्हें पंजाब या दिल्ली जाने पर किसी अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत नहीं है. उन्हें पंजाब पुलिस की ओर से दी जा रही सुरक्षा पर पूरा भरोसा है. सीएम मान की सिक्योरिटी टीम ने केंद्र को लिखे पत्र में बताया कि पंजाब और दिल्ली में सीएम मान को दो सुरक्षा चक्र की सिक्योरिटी मिलती है जो काफी है. उन्हें इसके अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत नहीं है. 

क्या है जेड प्लस सिक्योरिटी
बता दें कि सिक्योरिटी के लिहाज के अलग-अलग श्रेणी में सुरक्षा घेरे तैयार किए गए हैं. जिन्हें अलग-अलग नाम दिए गए हैं. जेड प्लस सिक्योरिटी के तहत कुल 55 कमांडो का सुरक्षा घेरा होता है, इनमें 10 से अधिक NSG कमांडो भी होते हैं. ये सभी संबंधित व्यक्ति के साथ-साथ उनके परिवार के लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखते हैं.