logo-image

Manipur Violence: अमित शाह बोले- हथियार कर दें सरेंडर नहीं तो होगी दंडात्मक कार्रवाई

Manipur Violence: देश के पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पिछले एक महीने से जातीय हिंसा जारी है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने चार दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे हुए हैं

Updated on: 01 Jun 2023, 12:13 PM

highlights

  • देश के पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पिछले एक महीने से जातीय हिंसा जारी है
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने चार दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे हुए हैं
  • मणिपुर में डबल इंजन की सरकार ने विकास के सभी पैमानों में अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की

New Delhi:

Manipur Violence: देश के पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पिछले एक महीने से जातीय हिंसा जारी है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने चार दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे हुए हैं. इस दौरान अमित शाह ने इंफाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पिछले 6 वर्षों से जब से मणिपुर में भाजपा की सरकार आई मणिपुर बंद, कर्फ्यू और हिंसा से मुक्त हो गया था. मणिपुर में डबल इंजन की सरकार ने विकास के सभी पैमानों में अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की. पिछले 1 महीने में मणिपुर में हिंसक घटनाएं हुई हैं. जिन नागरिकों की हमल की हिंसा में मृत्यु हुई है उनके परिजनों के प्रति प्रधानमंत्री मोदी, मेरी तरफ से और भारत सरकार की तरफ से संवेदना व्यक्त करता हूं.

यूटिलिटीज LPG Gas Cylinder Price: 83 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, जानें आपके शहर में क्या हुए रेट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इन 2 दिनों में मैंने मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर नागरिकों के प्रतिनिधिमंडल और आहत लोगों से मिलने का प्रयास किया है. अधिकारियों के साथ भी बैठक की हैं...भारत सरकार हिंसा, हिंसा के कारण और हिंसा में किसकी ज़िम्मेदारी है इन सभी चीजों की जांच के लिए हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस स्तर के रिटायर्ड न्यायाधीश का न्यायिक आयोग गठित करके जांच करेगी. 29 अप्रैल को मणिपुर हाईकोर्ट के एक जल्दबाज फैसले के कारण यहां पर जातीय हिंसा और दो ग्रुप के बीच में हिंसा की शुरुआत हुई.

उत्तर प्रदेश Wrestlers Protests: महिला पहलवानों के समर्थन में मुजफ्फरनगर में खाप महापंचायत आज, बड़ा फैसला संभव

इंफाल में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मणिपुर में हिंसा के जितने भी मामले दर्ज़ किए गए हैं इनमें से 5 मामले चयनित किए गए हैं और एक मामला हिंसा के षड्यंत्र का दर्ज़ करके इन 6 मामलों की जांच CBI करेगी। निष्पक्ष जांच की जाएगी.