logo-image

पंजाब सरकार का बड़ा फैसला- राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarind Singh ) ने बड़ा फैसला करते हुए राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है.

Updated on: 05 May 2020, 11:06 PM

नई दिल्ली:

देश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) की संख्या में इजाफा हो रहा है. इस पर मोदी सरकार ने सशर्त छूट देते हुए लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया है. इस बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarind Singh) ने बड़ा फैसला करते हुए राज्य में पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. आज रात 12 बजे के बाद पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 प्रति लीटर बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ेंः PM नरेंद्र मोदी ने टास्ट फोर्स के साथ की बैठक, Covid-19 वैक्सीन पर हुई ये चर्चा

इससे पहले दिल्ली सरकार के ईंधन पर वैट (मूल्य वर्द्धित कर) बढ़ाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया. तेल कंपनियों के मुताबिक, अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71.26 रुपये का होगा. पहले यह कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर थी. इसी तरह डीजल की नई कीमत 69.39 रुपये प्रति लीटर होगी जो पहले 62.29 रुपये प्रति लीटर थी.

पश्चिम बंगाल में एक दिन में बिकी 40 करोड़ रुपये की शराब

शराब कारोबारियों के एक संगठन ने बताया कि पश्चिम बंगाल में एक दिन में 40 करोड़ रुपये की शराब बिकी. शराब बेचने पर प्रतिबंध हटने के पहले दिन सोमवार को यह बिक्री हुई. पश्चिम बंगाल में शराब की दुकानों और होटलों के संघ की सहायक सचिव सुष्मिता मुखर्जी ने कहा कि सोमवार को राज्य में शराब की बिक्री करीब 40 करोड़ रुपये की रही. उन्होंने बताया कि इस दौरान राज्य की 70 प्रतिशत शराब की दुकानें खुलीं थीं. बाकी 30 प्रतिशत दुकानें कटेंनमेंट जोन (संक्रमण नियंत्रण के लिए पाबंदी वाले इलाकों) में हैं, जिन्हें खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

अमरिंदर ने पंजाब में केंद्र सरकार के संस्थानों में कोविड-19 की जांच क्षमता बढ़ाने की मांग की

आपको बता दें कि सीएम अमरिंदर सिंह ने पिछले दिनों राज्य और चंडीगढ़ में केंद्र सरकार के तहत आने वाले छह शोध संस्थानों में जांच क्षमता तत्काल 2000 प्रतिदिन तक बढ़ाने की मांग की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में, सिंह ने कहा कि कम जांच होने की समस्या को दूर करने के लिए यह कदम आवश्यक है. विशेष रूप से राज्य में प्रवासियों की वापसी के बाद यह और जरूरी हो गया है.

यह भी पढ़ेंः MHA ने कहा- विदेश से लौटने वाले भारतीयों को 'आरोग्य सेतु' एप डाउनलोड करना होगा, नहीं तो ये...

ये संस्थान चंडीगढ़ में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर), इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी-काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (आईएमटीईसीएच-सीएसआईआर), मोहाली में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च तथा राष्ट्रीय कृषि जैव प्रौद्योगिकी संस्थान और बठिंडा में केंद्रीय विश्वविद्यालय है.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कोविड​​-19 से मुकाबला करने में राज्य सरकार की सहायता करने के लिए अपने इन संस्थानों में जांच क्षमता बढ़ाने का तत्काल निर्देश जारी करने का अनुरोध किया.