logo-image

भगवंत ने पंजाब के CM पद की ली शपथ, कहा- हल्की राजनीति में नहीं होंगे शामिल

मान ने कहा, मेरी आप सभी (नवनिर्वाचित विधायकों) से अपील है कि अहंकार न करें. हमें उन लोगों का भी सम्मान करना होगा जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया.

Updated on: 16 Mar 2022, 02:20 PM

highlights

  • भगवंत मान ने राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ
  • अरविंद केजरीवाल की मौजदूगी में ली मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में हुआ शपथ ग्रहण समारोह

चंडीगढ़ :

Bhagwant Mann Oath in Punjab : आम आदमी पार्टी (आप) के नेता भगवंत मान ने बुधवार को पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री तौर पर शपथ ली. मान का शपथ ग्रहण समारोह नवांशहर जिले के महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में हुआ. इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे. निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया. शपथ ग्रहण समारोह के बाद सीएम मान ने कहा कि आंदोलन से खड़ी हुई पार्टी देश में बदलाव ला रही है. उन्होंने कहा कि पंजाब में स्कूल और कॉलेजों का स्तर सुधारेंगे. दिल्ली की तर्ज पर पंजाब का विकास करेंगे. सीएम ने कहा कि वह क्षुद्र राजनीति में शामिल नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें : पंजाब में हार के बाद नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा, मेरी आप सभी (नवनिर्वाचित विधायकों) से अपील है कि अहंकार न करें. हमें उन लोगों का भी सम्मान करना होगा जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया. मैं आप सभी को और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देता हूं. पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद भगत सिंह की पंक्तियों को उद्धृत करते हुए कहा, 'इश्क करना सबका पैदायशी हक है क्यों ना इस बार वतन की सरजमीन को महबूब बना लिया जाए. 

भगवंत ने अभी अकेले ही किया शपथ ग्रहण

भगवंत मान के सीएम पद की शपथ लेने से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है- ''आज पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है. नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा. उस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मैं भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो गया हूं. इससे पहले, शपथ ग्रहण समारोह को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए थे. भगवंत मान ने अभी अकेले ही शपथ ग्रहण किया है.

भवगंत मान ने दलवीर सिंह गोल्डी को हराकर जीते थे चुनाव

भगवंत मान को टेलीवोटिंग के जरिए आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आप ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीटें जीती थीं. मान ने कांग्रेस उम्मीदवार दलवीर सिंह गोल्डी को 58,206 मतों के अंतर से हराकर धुरी विधानसभा सीट जीती.