logo-image

पंजाब में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा देगी 'आप' सरकार

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पठानकोट में पंजाब वासियों को अच्छी और मुफ्त शिक्षा की चौथी गारंटी दी.

Updated on: 02 Dec 2021, 08:02 PM

highlights

  • अरविंद केजरीवाल बोले जनता खोजने लगी है कांग्रेस का विकल्प 
  • दिल्ली की तर्ज पर होगा पंजाब का विकास
  •  कांग्रेस ने प्रदेश की हालत कर दी बद से बदतर 

नई दिल्ली :

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पठानकोट में पंजाब वासियों को अच्छी और मुफ्त शिक्षा की चौथी गारंटी दी. जिसके तहत पंजाब में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त और बेहतरीन सरकारी शिक्षा देने के लिए पंजाब सरकार जिम्मेदार होगी. उन्होने कहा कि दिल्ली की तरह पंजाब में भी बेहतरीन और मुफ्त सरकारी शिक्षा दी जाएगी. अमीर और गरीब के बच्चे को एक जैसी शिक्षा मिलेगी. पंजाब और देश के निर्माण की बात तभी आगे बढ़ेगी, जब बच्चों को बेहतरीन और मुफ्त शिक्षा मिलेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सरकारी बजट का 25 प्रतिशत बजट शिक्षा पर खर्च किया जाता है.

यह भी पढ़ें : DL, RC नहीं हुए रिनुअल तो भी रहें टेंशन फ्री, RTO ने इन लोगों को दी छूट

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चे 99.97 प्रतिशत पास हुए हैं. साथ ही इन स्कूलों में से उत्तीर्ण होने वाले बच्चों ने डॉक्टरी, इंजीनियरिंग के कोर्सों में दाखिले प्राप्त किए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी पहले सरकारी स्कूली शिक्षा बहुत बुरी थी. जिसे आम आदमी पार्टी की सरकार ने ठीक किया है. शिक्षा व्यवस्था ठीक होने की खबर सुनकर अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनल ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी दिल्ली के सरकारी स्कूल देखने आई थी. भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें रोकने के प्रयास किए थे.

अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की सरकारी शिक्षा व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में अध्यापक दुखी हैं, क्योंकि उन्हें स्थायी (रेगुलर) नहीं किया जाता और सम्मान जनक वेतन नहीं दिया जाता. पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने की अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में आप की सरकार बनने पर मुफ्त और बेहतरीन सरकारी शिक्षा का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी होगी. नए स्कूल बनाए जाएंगे और पुरानी इमारतों का नवनिर्माण किया जाएगा.