logo-image

कर्नाटक में हिजाब विवाद हुआ हिंसक, कॉलेजों में पथराव

पथराव में कई छात्र घायल हो गए. छात्रों के विरोध के दौरान पथराव की घटनाओं की सूचना मिलने पर कर्नाटक पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया.

Updated on: 08 Feb 2022, 04:16 PM

highlights

  • हिंसा के बाद शिवमोग्गा में धारा 144 लागू कर दी गई
  • हिजाब समर्थकों ने जूनियर कॉलेज के पास निजी बसों पर पथराव किया
  • छह मुस्लिम छात्राओं ने आरोप लगाया कि उन्हें हिजाब पहनने के लिए कक्षा में प्रवेश से रोका गया

 

नई दिल्ली:

कर्नाटक में हिजाब विवाद अदालत में पहुंच गया है. लेकिन मंगलवार को विवाद हिंसक हो गया. कॉलेजों में पथराव और लाठीचार्ज की घटनाएं सामने आई है. राज्य में प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में पथराव और लाठीचार्ज की घटनाएं सामने आईं. पथराव में कई छात्र घायल हो गए. छात्रों के विरोध के दौरान पथराव की घटनाओं की सूचना मिलने पर कर्नाटक पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया. हिजाब विवाद पिछले महीने तब शुरू हुआ जब कर्नाटक के उडुपी में सरकारी पीयू कॉलेज की छह मुस्लिम छात्राओं ने 1 जनवरी, 2022 को आरोप लगाया कि उन्हें हिजाब पहनने के लिए कक्षा में प्रवेश से रोका गया. उडुपी के बाद विरोध-प्रदर्शन का यह सिलसिला अन्य जिलों के कॉलेजों में फैल गया क्योंकि कुछ छात्रों ने हिजाब पहनना जारी रखा और अन्य लोगों ने भगवा शॉल पहनकर विरोध किया.  हिजाब समर्थकों का कहना है कि यह पवित्र कुरान द्वारा निर्धारित एक आवश्यक धार्मिक अभ्यास है. 

हिजाब विवाद पर हिंसा के बाद शिवमोग्गा में धारा 144

यह भी पढ़ें: मायावती बोलीं, कांग्रेस गलत नीतियों के कारण आज केंद्र के साथ कई राज्यों में सत्ता से है बाहर

हिजाब विवाद को लेकर जिले में भड़की हिंसा के बाद शिवमोग्गा में धारा 144 लागू कर दी गई है. शिकारीपुरा में भी हिंसा देखने को मिल रही है. मंगलवार को हिजाब समर्थक समूहों ने जूनियर कॉलेज के पास निजी बसों पर पथराव किया. पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.