logo-image

Cyclone Jawad:ओडिशा के 5 जिलों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

रविवार को ओडिशा तट के साथ और बाहर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

Updated on: 05 Dec 2021, 04:05 PM

highlights

  • चक्रवाती तूफान 'जवाद' डीप डिप्रेशन में तब्दील हो चुका है
  • पुरी के SP ने कहा-लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है
  • स्थानीय लोगों और पर्यटकों को समुद्र तटों को खाली करने के लिए कहा गया 

 

भुवनेश्वर:

ओडिशा के कुछ हिस्सों में आज यानि रविवार को भारी बारिश हुई.पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान 'जवाद' डीप डिप्रेशन में तब्दील हो चुका है. मौसम विभाग (IMD)के मुताबिक पुरी तट पर पहुंचने से पहले ही यह चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ गया है. ओडिशा के गंजाम, खुर्दा, पुरी, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों से बारिश की सूचना है.
 
मौसम विभाग ने अपने 11.30 बजे के बुलेटिन में कहा कि यह प्रणाली पिछले छह घंटों में 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ी और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, गोपालपुर से 90 किमी, पुरी से 120 किमी और पारादीप से 210 किमी दूर है.

इसमें कहा गया है कि इसके उत्तर-पूर्वोत्तर वार्डों की ओर बढ़ने, अवसाद में और कमजोर होने और दोपहर के आसपास पुरी के पास ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है.

इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा तट के साथ पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ने और मध्यरात्रि के आसपास एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है.

गंजाम जिले के खलीकोट में 158 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद नयागढ़ (107.5 मिमी), छत्रपुर (86.6 मिमी) और भुवनेश्वर (42.3 मिमी) में बारिश हुई. बारिश रविवार शाम तक जारी रहेगी और धीरे-धीरे राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाएगी क्योंकि चक्रवात के अवशेष पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहे हैं.

गंजाम जिले में सर्वाधिक औसत 47.8 मिमी वर्षा हुई. जगतसिंहपुर में 38.3 मिमी बारिश हुई, इसके बाद केंद्रपाड़ा (35.7), खुर्दा (33), पुरी (25.5), भद्रक (21.6), नयागढ़ (21.6), कटक (20.5) में बारिश हुई.

यह भी पढ़ें: मथुरा: छह दिसंबर से पहले कड़ी निगरानी, हर प्रवेश मार्ग पर तैनात होंगे सुरक्षाकर्मी

मौसम विभाग ने कहा कि नुआपाड़ा, नबरंगपुर और मलकानगिरी राज्य के एकमात्र ऐसे जिले हैं जहां रात भर बारिश नहीं हुई. अधिकारियों ने कहा कि राज्य की औसत वर्षा 11.8 मिमी थी. उन्होंने कहा कि पुरी में समुद्र तटों को एहतियात के तौर पर खाली कर दिया गया है.

पुरी के पुलिस अधीक्षक केवी सिंह ने कहा, "लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. स्थानीय लोगों और पर्यटकों को समुद्र तटों को खाली करने के लिए कहा गया है."

मौसम कार्यालय ने कहा कि रविवार को ओडिशा तट के साथ और बाहर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

मछुआरों से कहा गया है कि वे अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के साथ-साथ न जाएं.