logo-image

मिजोरम में लगातार चौथी बार महसूस हुए भूकंप के झटके, नागालैंड में भी हिली धरती

मिजोरम में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप बुधवार की देर रात 1.14 चमफाई जिले में आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई.

Updated on: 25 Jun 2020, 08:00 AM

नई दिल्ली:

मिजोरम में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप बुधवार की देर रात 1.14 चमफाई जिले में आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई. इसी के साथ यह लगातार चौथा दिन था जब भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले मंगलवार को भी चमफाई में 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप रात 11.03 पर आया. वहीं सोमवार को भी सुबह 4 बजे के करीब भूकंप के झटके मबहसूस किए गए थे.

यह भी पढ़ें: India-China Diplomatic Talk: भारत का चीन को दो टूक, LAC का सख्ती से सम्मान करे ड्रैगन

इसके अलावा नागालैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. वोखा से उत्तर-उत्तर पश्चिम में 9 किमी की दूरी पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई. भूकंप गुरुवार की सुबह 3.03 बजे आया. हालांकि इन झटको के किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें: नेपाल की संसद में उठी चीन के कब्जे से नेपाली भूभाग वापस लेने की मांग

बता दें, इससे पहले सोमवार को ओडिशा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. . भूकंप का केंद्र रायगढ़ जिले के काशीपुर क्षेत्र रहा. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, शाम करीब 4.40 बजे भूकंप आया है. इससे पहले सुबह में उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम भूकंप के झटकों से हिल गया. भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 रही. केंद्र ने जानकारी दी की, राज्य में सुबह 4.10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, इसका केंद्र चम्फाई कस्बे से 27 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था.

बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए थे. 15 जून को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस हुए, फिर 14 जून को गुजरात में भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया था. जबकि अकेले दिल्ली-एनसीआर के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं.